Investment Tips

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं | Share Market Me Invest Kaise Kare

Share Market Me Invest Kaise Kare: आजकल शेयर मार्केट (Share Market) में हर व्यक्ति अपना हाथ आजमाना चाहता हैं क्योंकि आप शेयर बाजार में कम पैसे इन्वेस्ट करके ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इसलिए आज शेयर मार्केट एक पॉपुलर ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका भी बन चुका हैं।

अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हम आपको बताएँगे कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे कर सकते हैं? वैसे आज कई लोग है जो शेयर मार्केट से लाखों कमा रहे हैं इनमे भारत के नम्बर एक शेयर मार्केट एक्सपर्ट राकेश झुनझुनवाला भी थे।

यदि आप सोच रहे हैं कि शेयर बाजार घर बैठे पैसे कमाने का एक बेस्ट तरीका है तो आप बिलकुल सही सोच रहे हैं। बस आपको शेयर मार्केट के बारे में सीखना होगा।

शेयर मार्केट क्या हैं?

शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहाँ पर अलग-अलग कंपनी के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। जब आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तब आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं। शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जिधर आप कम समय में पैसे कमा सकते हैं। शेयर बाजार को शेयर मार्केट , स्टाॅक मार्केट , इक्विटी मार्केट इन नामों से भी जाना जाता हैं। शेयर बाजार में हमेशा उतार चढ़ाव आता रहता हैं। शेयर मार्केट की मदद से आप नौकरी के साथ साथ पैसे भी कमा सकते हो। शेयर मार्केट में आप कुछ ही मिनटों में करोडों रूपए कमा भी सकते हैं और आपके पैसे जा भी सकते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के 8 टिप्स

अगर आप Share Market से पैसे कमाना चाहते हैं और शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के बारे टिप्स जानना चाहते है तो आप भी कुछ आसान टिप्स को ध्यान में रखकर शेयर बाजार से पैसे बना सकते हैं. आइये जानते हैं…

1) अनुभवी व्यक्ती की सलाह लें

अगर आप शेयर बाजार में नये हैं तो आपको अनुभवी व्यक्ती की सलाह लेने की जरूरत हैं । शुरुआत में शेयर बाजार में कम पैसों का निवेश करना अच्छा रहता हैं । अनुभवी व्यक्ती को शेयर बाजार का पूरा ज्ञान होता हैं । कुछ अनुभवी लोगों को पता भी होता हैं की आगे किस सेक्टर में उतार आने वाला हैं और चढाव आने वाला हैं । इसलिए हमेशा शेयर बाजार में पैसे लगाने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ती की सलाह जरूर लें ।

2 ) नॅशनल स्टाॅक एक्सचेंज (NSE) और बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज (BSE)

शेयर बाजार में पैसे लगाने के लिए दो कंपनी हैं । पहली कंपनी का नाम है नॅशनल स्टाॅक एक्सचेंज (NSE) और दूसरी कंपनी का नाम है बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज (BSE) ।नॅशनल स्टाॅक एक्सचेंज यह कंपनी दिल्ली में हैं और बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज यह कंपनी मुंबई में हैं । इन दोनों कंपनियों में खाता खुलवाने के लिए आपको सबसे पहले ब्रोकर की जरूरत पड़ती हैं । ब्रोकर आपका Demat Account खोलने का काम करते हैं । इसके बाद आप शेयर बाजार में अपना पैसा लगा सकते हैं ‌। जब आपका Demat Account खुल जाता हैं तब आप घर बैठे ही ऑनलाइन पैसे लगा सकते हैं और निकाल भी सकते हैं । इसके साथ आप शेयर में उतार चढाव भी देख सकते हैं ।

3) एक से ज्यादा सेक्टर में पैसे लगाएं

शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले आपको शेयर बाजार के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना आवश्यक होता हैं । शेयर बाजार में पैसे लगाते समय कभी भी एक ही सेक्टर में पैसे नहीं लगाएं । अगर आप एक से ज्यादा सेक्टर में अपने पैसे लगाते हैं तो आपकी रिस्क कम होती हैं ।

4) हमेशा अपडेट रहे

शेयर बाजार में आपको हमेशा अपडेट रहनी की जरूरत होती हैं । आपको हमेशा इस बात का पता होना आवश्यक है की कब किस सेक्टर में उतार आने वाला हैं और कब कीस सेक्टर में चढाव आने वाला हैं । अगर किसी सेक्टर में उतार आने वाला हैं यह आपको पता चलता है तो आपको उस सेक्टर से पैसे निकालने चाहिए और अगर आपको पता चलता हैं की किसी सेक्टर में चढ़ाव आने वाला है तब आपको उस सेक्टर में अपने पैसे लगाने चाहिए ।

5) तुक्का नहीं लगाएं

जब कोई नये व्यक्ती शेयर मार्केट में पैसे लगाते हैं तब वह तुक्का लगानी की कोशिश करते हैं । शेयर बाजार में पैसे लगाते समय हमेशा समझदारी से पैसे लगाने चाहिए । कई बार तुक्का लगाने से आप घाटे में भी जा सकते हैं । कई लोग कम पैसे वाले शेयर खरीद लेते हैं लेकिन इससे थोड़े समय तक आपको लाभ हो सकता है लेकिन आगे आपका घाटा भी हो सकता हैं ।

6 ) अफवाहों से बचें

शेयर बाजार में हमेशा अफवाहों से दूर रहना चाहिए । अफवाहों से आपका नुकसान भी हो सकता हैं । जब किसी कंपनी का नुकसान होता हैं तब लोग अंदाजा लगा देते हैं की यह कंपनी डुबने वाली हैं । लेकिन ऐसा नहीं होता और आप कई बार उस कंपनी के शेयर निकाल देते हैं । अगर कंपनी का नुकसान हुआ भी तो कई कंपनीयां उसकी भरपाई देती हैं ।

7) भावनाओं पर संयम रखे

हमेशा शेयर बाजार में पैसे लगाते समय और निकालते समय भावनाओं पर संयम रखना चाहिए । शेयर बाजार में हमेशा अनुभव से और समय देखकर काम करना चाहिए । अगर आपने भावनाओं पर बहकर पैसे निकाले या लगा दिए तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ेगा ।

8) घबराए नहीं

एक बात याद रखें कि शेयर बाजार से अच्छा रिटर्न प्राप्त करना है तो लंबी अवधि के लिए पैसा लगाएं। आमतौर पर पांच से सात साल के लिए निवेश करना चाहिए। अगर इस दौरान बाजार में गिरावट का दौर आए तो घबराकर अपने शेयर को घाटे में नहीं बेचना चाहिए।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

इस ऑनलाइन जमाने के कोई भी घर बैठे आसानी से शेयर बाजार में लगा सकते हैं। शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए आपके पास कुछ चीजे होना जरुरी हैं।

  • मोबाइल या लैपटॉप 
  • इंटरनेट कनेक्शन या WiFi
  • एक डीमैट अकाउंट
  • आधार कार्ड व पैन कार्ड 
  • एक बैंक अकाउंट

आपको शेयर बाजार में निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होती है। ये दोनों आपके बैंक खाते से जुड़े होने चाहिए। डीमैट अकाउंट में शेयरों के अलावा आप म्यूचुअल फंड, गोल्ड बॉन्ड, गवर्नमेंट सिक्योरिटी और इंश्योरेंस प्लान भी रख सकते हैं।

डीमैट अकाउंट खोलने के लिए डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट चुनना होगा। बेहतर यही है कि आप ऐसी डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट चुनें, जो सेविंग्स एकाउंट, डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट, तीनों सेवाएं देती हो। इससे ट्रेडिंग में काफी आसानी हो जाती है।

भारत में शेयर बाजार में निवेश का मामला अभी काफी नया है। एक अनुमान के अनुसार, देश में 4 फीसदी से भी कम लोग शेयरों में सीधे तौर पर निवेश करते हैं। इसके मुकाबले अमेरिका में 48 प्रतिशत लोग स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं। भारत में स्टॉक इनवेस्टमेंट का माहौल धीरे-धीरे मजबूत हो रहा है। ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स ने शेयर खरीदना और बेचना काफी आसान बना दिया है। जो लोग अच्छे शेयर चुन सकते हैं, वे बाजार से अच्छा पैसा भी बना सकते हैं।

आप अपना डीमैट अकाउंट खोलने के किसी ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म Groww, Upstox, AngleOne का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद आप घर बैठकर भी अपने ट्रेडिंग अकाउंट से शेयर मार्केट के शेयर खरीद सकते हैं।

जब हम ट्रेडिंग अकाउंट से शेयर खरीदते हैं उसके कुछ मिनट बाद हमारे डीमैट अकाउंट में शेयर आ जाते हैं। ऐसे ही हम ट्रेडिंग अकाउंट के मदद से शेयर बेच भी सकते हैं । हम हमारे ट्रेडिंग अकाउंट से स्टाॅक एक्सचेंज में ऑर्डर लगाकर आसानी से शेयर बेच सकते हैं। स्टाॅक एक्सचेंज में जब हमारी सेल Execute हो जाती हैं उसके थोड़ी देर बाद हमारे डीमैट अकाउंट से शेयर कट जाते हैं। इसके बाद मुनाफे के साथ हमारे पैसे डीमैट अकाउंट में आ जाते हैं। इसके बाद हम उन पैसों को हमारे बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं।

शेयर बाजार में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं?

न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए 100 से कर सकते हैं। बस आपका एक डीमैट अकाउंट और शेयर मार्किट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

निष्कर्ष

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप शेयर मार्केट में निवेश करने के पहले शेयर मार्किट का गणित समझे। इसके बाद लंबी अवधि के लिए पैसा लगाएं। अगर इस दौरान शेयर बाजार में गिरावट आए तो घबराकर अपने निवेश को घाटे में नहीं बेचें।

हम उम्मीद करते है कि हमारे इस आर्टिकल शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं से कुछ सीखने को मिला होगा। इसके आलावा भी कई घर बैठे पैसे कमाने के तरीके है जिनके माध्यम से लाखो की कमाई कर सकते हैं।

HindiYukti

HindiYukti में आप सभी का स्वागत हैं. यहाँ पर आप पैसे कमाने के तरीके, बिजनेस आइडियाज, लोन & फाइनेंस, हाउ टू, इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button