बिजनेस

मात्र 50000 में कौन सा बिजनेस करें? ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस (2023)

50000 में कौन सा बिजनेस करें? जिससे हर महीने लाखों की कमाई हो। अगर आप भी कोई ऐसे बिजनेस की तलाश में है जो सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस हो।

वैसे देखा जाये तो आज बिजनेस स्टार्ट करना कोई बड़ी बात नहीं, लेकिन एक अच्छा बिजनेस मिल पाना थोड़ी कठिन हो जाता हैं और वो भी कम इन्वेस्टमेंट में

अगर आपके पास मात्र 50000 रुपए है और जानना चाहते है कि 50000 में कौन सा बिजनेस करें? तो आप आज कई बिजनेस कर सकते हैं और महीने के लाखों कमा सकते हैं।

ऐसे में अगर आप भी 50000 के के इन्वेस्टमेंट में अपना छोटा बिजनेस करना चाहते है, तो हम आपकी मदद करेंगे। आप किस तरह का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं इसके बारे में ज़्यादा ना सोचें, क्योंकि हर बिज़नेस के अपने फायदे और नुकसान होते हैं।

50000 में कौन सा बिजनेस करें? ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस (2023)

हम आपको जो भी बिजनेस बताएँगे उन्हें आप अपने गांव या शहर कही से भी शुरू कर सकते हैं। बस बिजनेस को सफल बनाना आपके जुनून, मेहनत, टैलेंट और धैर्य पर भी निर्भर करता है।

1. पेपर कप का बिजनेस (Paper Cup Business)

पेपर कप का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी काफी ज्यादा डिमांड बढ़ती जा रही है क्योंकि देश में 2022 से प्लास्टिक को बैन कर दिया गया हैं। ऐसे में अगर आप अपना खुद का स्माल बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपके लिए यह बिजनेस सबसे अच्छा हैं।

पेपर कप का बिजनेस करने के लिए आपको ज्‍यादा जगह की जरूरत नहीं है। आप इसे अपने घर से भी कर सकते हैं। क्योंकि पेपर कप यूनिट लगाने के लिए जो मशीन लगाई जाती हैं उनका साइज दो से पांच फुट ही होता है।

इस बिजनेस में आपको 2 मशीनों की जरूरत होगी। इनमे एक ऑटोमैटिक पेपर प्‍लेट बनाने की मशीन और दूसरी कप और प्‍लेट के अलग – अलग साइज और आकार बनाने की मशीन।

बात करें इस बिजनेस में निवेश कि तो कप बनाने की मशीनो की कीमत 50 हजार रुपये से शुरू होती है। इसके अलावा आपके पास जगह, मजदुर और स्टार्टअप पर थोडा खर्चा करना पड़ेगा। इस बिजनेस को करने के लिए आप केंद्र सरकार की मुद्रा योजना में 75 फीसदी लोन ले सकते हैं।

इसके बाद कच्चा माल खरीदना होगा जैसे- प्रिंटेड लैमिनेटेड पेपर ब्लाइंड्स, लैमिनेटेड पेपर ब्लाइंड्स, सन्माइका पेपर ब्लाइंड, बॉटम रील और पैकिंग सामग्री आदि। आप इन सभी चीजों को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

अगर बात करें पेपर कप बिजनेस से कमाई की तो आप महीने के 50 हजार तक आसानी से कमा सकते हैं। ऑटोमेटिक मशीन एक दिन में ये 10 हजार से 40 हजार तक पेपर कप और प्‍लेट बना सकती हैं। एक पेपर कप या प्‍लेट बनाने की लागत इसमें 20 पैसे की आती हैं और एक पेपर कप या प्‍लेट को 10 पैसे मुनाफे पर बेच सकते हैं। इसी तरह आपको 40 हजार पेपर कप या प्‍लेट पर 4000 का मुनाफा होगा।

2. मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग का बिजनेस

आज जमाना डिजिटल होता जा रहा हैं और बहुत से काम ऑनलाइन होने लगे हैं। इंटरनेट के कारण मोबाइल और लैपटॉप की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। आज हर घर में मोबाइल और लैपटॉप देखने को मिल जायेगा। ये इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है और खराब भी होते रहते हैं, ऐसे में इन्हें ठीक कराने के लिए हमें रिपेयरिंग सेण्टर लेके जाना पड़ता हैं।

ऐसे में अगर आप कम इन्वेस्टमेंट में कोई अच्छा और हाई डिमांड वाला बिजनेस तलाश रहे है तो आप मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग का कोर्स करना होगा। आपको पहले मोबाइल और लैपटॉप के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना होगा।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें रिपेयरिंग का काम सीखने के बाद कुछ समय के लिए यदि आप किसी रिपेयरिंग सेण्टर पर काम कर लेते है तो यह आपके लिए एक वरदान साबित होगा।

इसके बाद जब आप मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग में एक्सपर्ट हो जाये और आपको अच्छा अनुभव हो जाये, तब खुद का मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग सेण्टर खोल लेना हैं। आपको इस बिजनेस को एसी जगह शुरू करना है जहाँ लोग आसानी से पहुंच सके।

इस बिजनेस में लागत और कमाई

अब बात कर लेते है मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग बिजनेस में लागत की, तो शुरुआती दौर में आप 50,000 रुपये के इन्वेस्टमेंट से इस बिजनेस की शुरूआत कर सकते हैं। बाद में इस बिजनेस को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।

अगर बात करें इस बिजनेस से कमाई की, तो आप आसानी से 25 से 35 हजार तक हर महीने कमा सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कैसे काम करते हैं।

3. ब्रेकफास्ट बिजनेस

ब्रेकफास्ट का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो हमेसा चलता हैं। क्योंकि खानपान जीवन का एक बहुत जरुरी आवस्यकता हैं। इसलिए, छोटे बिज़नेस (Small Business) शुरू करने के लिए ब्रेकफास्ट एक अच्छा बिजनेस है।

इस बिजनेस को आप अपने गाँव या शहर से शुरू कर सकते हैं। बस आपको यह जानना होगा कि लोग क्या खाना पसंद करेंगे। इस बिजनेस में जब तक आप अच्छा नाश्ता परोसेंगे, तब तक ग्राहकों की कमी नहीं होगी। आज के समय में कचोरी व समोसा, बर्गर, मोमोज आदि काफी पॉपुलर हैं।

इसके अलावा अगर आप किसी शहर में नाश्ते का बिजनेस शुरू कर रहे है तो आप पहले मार्केट का अच्छे से रिसर्च करें और पता करें कि शहर में सबसे ज्यादा डिमांड किस फ़ूड की हैं।

अपना बिजनेस ऐसी जगह पर खोले जहाँ पर लोगो की नजर ज्यादा पड़ती हो और ज्यादा लोग आते – जाते हो। अगर आपको नाश्ता बनाना नहीं आता है तो आप किसी हलवाई को काम पर रख सकते हैं।

इस बिजनेस में लागत और कमाई

इसके अलावा इस छोटे बिजनेस को करने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं। इस बिजनेस की शुरुआत आप मात्र 50000 से और कम जगह से कर सकते हैं। जब आपका बिजनेस चल पड़े तो आप बढ़ा भी सकते हैं। अब बात करें इस बिजनेस से कमाई की, तो प्रतिमाह 35 से 50 हजार तक आसानी से कमा सकते हैं।

4. कोचिंग या टीचिंग का बिजनेस

आज टीचिंग या कोचिंग एक बिजनेस बन चुका है जिसे आप गाँव या शहर से भी कर सकते हैं। अगर आप गांव से है तो यह आपके लिए एक अच्छा गांव में पैसे कमाने का तरीका हो सकता हैं। शिक्षा के क्षेत्र में आपको अच्छी स्किल है तो इस बिजनेस को जरूर स्टार्ट कीजिये।

प्रतिस्पर्धा के इस दौर में बच्चे सिर्फ स्कूल की शिक्षा पर निर्भर नहीं होना चाहते हैं। वो अच्छी शिक्षा और मार्क्स के लिए कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes) जॉइन करते हैं। बल्कि COVID-19 के बाद तो ऑनलाइन कोचिंग (Online Coaching) में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।

आज आप कोचिंग या टीचिंग के बिजनेस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से कर सकते है।

अपना ऑनलाइन कोचिंग क्लासेस शुरू करने के लिए आपके पास किसी एक विषय में अच्छी पकड या जानकारी होना चाहिए। आप एक 8*10 के कमरे से स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक कैमरा और पढ़ाने के लिए बोर्ड होना जरुरी हैं।

यदि आपके पास कैमरा नहीं है तो आप अपने मोबाइल से भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। अब बात करें ऑनलाइन कोचिंग क्लासेस के पुरे सेटअप की। अगर आपके पास पहले से अच्छे कैमरे वाला मोबाइल है तो लगभग 50000 में आपका काम बन जायेगा।

5. डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस

अगर आप अच्छे पढ़े लिखे है तो आप ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं। आज ऑनलाइन बिजनेस में डिजिटल मार्केटिंग काफी डिमांड में हैं और लोग इससे लाखो रुपये भी कमा रहे हैं। अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते है और अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस आपके लिए बेस्ट हैं।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको Digital Marketing की अच्छी जानकारी होना जरूरी हैं। अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में नॉलेज नहीं है तो आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते है और अच्छे से सीख सकते हैं।

डिजिटल मार्किंग कोर्स करने के बाद कुछ समय आप किसी कंपनी में नौकरी करे तो आपके लिए अच्छा होगा। जब आप इसमें एक्सपर्ट हो जाये तो अपना खुद का बिजनेस शुरू करें। इस बिजनेस को कही जाके करने की जरूरत नहीं हैं, आप इसे अपने गांव या शहर घर से भी कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में आपको क्लाइंट्स के लिए वेबसाइट बनाना, ऐप बनाना, विज्ञापन बनाना आदि काम कर सकते है। इसके अलावा आप कंटेंट राइटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग आदि तरीको से भीअच्छी इनकम कर सकते हैं।

इस बिजनेस में लागत और कमाई

बात करें इस बिजनेस में लागत की तो आपको डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना होगा जिसकी कीमत 5000 से 10000 तक हैं। इसके बाद आपको एक अच्छे लैपटॉप की भी जरूरत होगी तो मार्केट में 35000 तक की कीमत में अच्छा लैपटॉप मिल जायेगा।

यह बिजनेस ऑनलाइन है तो आपको इसके लिए इंटरनेट की भी जरूरत होगी। आप शुरूआत में अपने मोबाइल हॉटस्पॉट से कनेक्ट करके कर सकते हैं।

अब बात करें इस बिजनेस से कमाई की तो इसमें कोई लिमिट नहीं है बस करने वाला हो। आप अपनी Skill के आधार पर डिजिटल मार्केटिंग से 10 हजार से लाखों महिना कमा सकते हैं।

6. केक बनाने का बिजनेस

इस बिजनेस की डिमांड को देखते हुए यदि आप Cake Making Business शुरू करना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपना बिज़नस प्लान (Business Plan) बनाना होगा। इसके बाद आपको केक बनाने के लिए कुछ बेसिक उपकरण और सामान की आवश्यकता होगी, जैसे ओवन, मिक्सर, बेकिंग बर्तन, बेकिंग सामग्री, आइसिंग सामग्री, सजावट सामग्री और अन्य उपकरण जैसे कि टर्निंग टेबल, टूल्स, और बर्तन आदि।

अगर आपको केक बनाना नहीं आता है तो आप केक बनाना आसानी से सिख सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स लेने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आप यूट्यूब के माध्यम से भी केक बनाना सिख सकते है।

केक का बिजनेस करने के लिए आपको अपने केक में कुछ अलग करने की आवश्यकता होगी ताकि लोगों का ध्यान केन्द्रित कर सके। इसमें यूनिक फ्लेवर्स, डिजाईन या डेकोरेटिंग आदि का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा आपके केक हाई-क्वालिटी इंग्रेडीएंट्स से बनने चाहिए, और सही तरीके से बनाना चाहिए।

केक बनाने के बिजनेस में लागत और कमाई

सामान्य तौर पर, केक बनाने का बिजनेस शुरू करने में ₹30,000 से ₹50,000 तक की लागत आ सकती है। क्योंकि इसके लिए आपको एक स्टोर या कैफे किराए पर लेना होगा। इसके अलावा केक बनाने के लिए आवश्यक उपकरणों और सामग्री खरीदने की आवश्यकता होगी।

सामान्य तौर पर, एक साधारण चॉकलेट केक बनाने में लागत लगभग ₹100 से ₹300 तक आ सकती है, तो एक साधारण केक बनाने वाले व्यवसाय के लिए प्रति केक ₹500 से ₹1,000 तक की कमाई करना संभव है।

इसी प्रकार यदि आप प्रति माह 20 केक बेचते हैं, तो आप ₹10,000 से ₹20,000 तक की कमाई कर सकते हैं। आप अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं, यदि आप अधिक महंगे केक बेचते हैं, या यदि आप अधिक केक बेचते हैं।

आप अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए अन्य उत्पादों, जैसे कि कुकीज़, मफिन, या बेकरी उत्पादों को भी बेच सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने आपको बताया है कि आप 50000 में कौन सा बिजनेस करें? जिससे बम्पर कमाई हो। इस तरह के बिज़नस की सफलता, बाज़ार और आप पर निर्भर करती है। ये सभी मात्र 50000 में शुरू होने वाले बिज़नस आइडिया हैं। आप इन बिजनेस को स्टार्ट-अप के तौर पर कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button