बिजनेस

मात्र ₹10000 में कौन सा बिजनेस करें BEST 10 बिजनेस आईडिया (₹30,000 महिना)

10000 में कौन सा बिजनेस करें आज यह एक बड़ा सवाल हैं क्योंकि एक बिजनेस ही है जो आपको लाखों कमा के दे सकता हैं लेकिन बिजनेस करने के लिए काफी ज्यादा पैसा होना जरुरी हैं। आज ₹10000 में शुरू किये जाने वाले बिजनेस बहुत ही कम मिलते हैं।

वैसे तो आज आपको कई सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस मिल जायेंगे जिनसे हर महीने लाखों कमा सकते हैं किंतु उनमे निवेश भी काफी ज्यादा करना पड़ता हैं। हालांकि, एक युवा के लिए आज सबसे मुस्किल काम यह है कि ₹10000 में कौन सा बिजनेस खोलें?

वैसे हमारे इस ब्लॉग पर कई अच्छे – अच्छे बिजनेस आइडियाज मिल जायेंगे, जिनकी सुरूआत करके महीने के लाखों कमा सकते हैं। अगर आप गांव में रहते है और अच्छा बिजनेस खोज रहे है तो आप गांव में अबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि, हर बिज़नेस के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। ऐसे में अगर आप 10000 में शुरू होने वाले बिजनेस की तलाश कर रहे है तो हम आपको यहाँ पर यूनिक बिजनेस बता रहे है जिसे आप मात्र 10 हजार से शुरू कर सकते हैं और महीने के 30000 हजार तक कमा सकते हैं।

10000 में कौन सा बिजनेस करें

10 हजार में बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले बाजार में उपलब्ध अवसरों को समझना होगा। आपको यह पता करना होगा कि कौनसा बिजनेस करना सही रहेगा जिसकी डिमांड ज्यादा हैं। आप बाजार में बढ़ रही डिमांड के अनुसार बिजनेस कर सकते हैं।

  • कैटरिंग का बिजनेस
  • अचार मेकिंग बिजनेस
  • टिफिन एर्विस का बिजनेस
  • ब्लॉग्गिंग का बिजनेस
  • कोचिंग क्लासेज का बिजनेस
  • मोबाइल एक्सेसरीज का बिजनेस
  • कपड़ो का बिजनेस
  • ब्रैक फ़ास्ट या नास्ते का बिजनेस
  • पानी पूरी का बिजनेस

हालाँकि, कुछ बिजनेस को करने के लिए आपके पास स्किल, अच्छा मोबाइल या लैपटॉप और अच्छा इंटरनेट होना जरुरी हैं। इसके अलावा आपको इस बिजनेस में पर्याप्त समय भी देना होगा।

₹10000 में कौन सा बिजनेस करें, शुरू करें ये बिजनेस

यदि आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं। जो कम लागत वाला हो और कमाई भी अच्छी-खासी हो, तो हम आपके लिए ऐसे सुपरहिट बिजनेस लेकर आये हैं जिन्हें मात्र ₹10 हजार में शुरू कर सकते हैं।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये ऐसे बिजनेस हैं जिनकी डिमांड काफी बढ़ रही है और इनमे घाटा लगने के चांस भी बहुत कम हैं।

1. अचार मेकिंग बिजनेस

अगर आपके पास ज्यादा पिया नहीं है और छोटे लेवल पर बिजनेस करना चाहते है तो अचार मेकिंग बिजनेस कर सकते है क्योंकि अचार एक ऐसा एलिमेंट है जो हर खाने का स्वाद बढ़ा देता हैं। एक एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है और यह हमेशा चलने वाला बिजनेस है जो आपकी आमदनी में भी तड़का लगा सकता है।

इस बिजनेस की खास बात यह है कि आप इसे अपने घर से किसी भी मौषम में शुरू कर सकते हैं। अचार मेकिंग बिजनेस को करने के लिए आपके पास थोड़ी बहुत जगह होनी चाहिए जो लगभग 900 वर्गफूट हो क्योंकि अचार बनाने, सुखाने और रखने के लिए जरुरी होती हैं।

अगर बात करें अचार मेकिंग बिजनेस में लागत और कमाई की तो इसे मात्र 10000 में शुरू कर सकते है और 25 से 30 हजार रुपए तक आसानी से महीने के कमा सकते हैं। बस आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और आपके बेचने के ऊपर यह कमाई निर्भर हैं। आप चाहे तो इस कमाई को बढ़ा भी सकते है इसके लिए आप अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और डायरेक्ट ग्राहकों को बेच सकते हैं।

2. कैटरिंग का बिजनेस

अगर आप आजादी वाला बिजनेस करना चाहते है तो आपके लिए कैटरिंग का बिजनेस सही हैं। इस बिजनेस के जरिए आप अपने सपनों को पूरा कर सकते है। कैटरिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमे ज्यादा लागत की जरूरत नहीं होती इसे आप मात्र 10 हजार में शुरू कर सकते हैं।

आज बहुत लोग हैं जो हाईजीन खाना पसंद करते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास साफ़ किचन होना चाहिए। इसके साथ ही आपके पास गैस सिलेंडर, बर्तन, आदि चीजे भी होना जरुरी हैं। इसके अलावा आपको लेबर की भी जरूरत पड़ेगी जो काम कर सके।

हालांकि इस बिजनेस को करने के लिए आपको मार्केट की अच्छी नॉलेज होना चाहिए। आप चाहे तो शादियों व पार्टियों का टैंटर भी ले सकते हैं। कैटरिंग के बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको इसका अच्छे से प्रचार करना होगा। इसके बाद आप सुरुआती दौर में 25 से 30 हजार तक आसानी से कमा सकते हैं।

3. टिफिन एर्विस का बिजनेस

टिफिन एर्विस का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो हमेशा चलता है और इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ती जा रही हैं। अगर आपको अच्छा खाना बनाना आता है तो आप टिफिन एर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते है क्योंकि आज ऐसे कई लोग व स्टूडेंट्स है जो घर से बाहर रहकर काम व पढाई करते हैं।

ऐसे में उन्हें घर के जैसा खाने की काफी ज्यादा जरूरत होती हैं। अगर आप उनकी इस जरुरत को पूरा करते है तो आप इस बिजनेस को ₹10000 में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा जगह और ज्यादा लोगो की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे कोई भी महिला व पुरुष कर सकते है बस अच्छा व स्वादिस्ट खाना बनाना आना चाहिए।

आप मार्किट में जॉब करने वाले लोगो और पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को अपने खाने की सर्विस दे सकते है। इसके अलावा इस बिजनेस को बढाने के लिए मार्केट में प्रचार कर सकते हैं। इस बिजनेस से सुरूआत में आप 25 हजार तक की कमाई कर सकते हैं।

अगर आप महिला और घर बैठे पैसा कमाने का तरीका तलाश रही है तो आप महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए (₹50 हजार महिना) को फॉलो करके कमाई करना शुरु कर सकती हैं।

4. कोचिंग क्लासेस व ट्यूशन बिजनेस

Coaching Classes एक ऐसा होम बिजनेस है जिसे आप गाँव या शहर से भी कर सकते हैं। अगर आप गांव से है तो यह आपके लिए गांव में पैसे कमाने के तरीके में एक हो सकता हैं। शिक्षा के क्षेत्र में आपको अच्छी स्किल है तो यह आपके लिए कम लागत वाला एक अच्छा बिज़नेस आइडिया (Business Idea) हैं।

प्रतिस्पर्धा के इस दौर में बच्चे सिर्फ स्कूल की शिक्षा पर निर्भर नहीं होना चाहते हैं। वो अच्छी शिक्षा और मार्क्स के लिए कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes) जॉइन करते हैं। बल्कि COVID-19 के बाद तो ऑनलाइन कोचिंग (Online Coaching) में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। इसलिए यह Coaching Classes Business आज सबसे सफल होम बिज़नेस (Successful Home Business) में से एक है।

कोचिंग क्लासेस लागत और कैसे शुरू करें

अपना ऑनलाइन कोचिंग क्लासेस शुरू करने के लिए आपके पास किसी एक विषय में अच्छी पकड या जानकारी होना चाहिए। आप कोचिंग क्लासेस को एक 8*10 के कमरे से स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक कैमरा और पढ़ाने के लिए बोर्ड होना जरुरी हैं।

यदि आपके पास कैमरा नहीं है तो आप अपने मोबाइल से भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। अब बात करें ऑनलाइन कोचिंग क्लासेस के पुरे सेटअप की। अगर आपके पास पहले से अच्छे कैमरे वाला मोबाइल है तो लगभग 10000 में आपका काम बन जायेगा।

कैसे होगी कमाई

यदि आप कोचिंग क्लासेस शुरू करते हैं तो आप घर बैठे कई तरीकों से कमाई कर सकते हैं। पहला ऑनलाइन कोचिंग क्लासेस शुरू कर सकते है। इसके लिए आप यूट्यूब पर अपना एक कोचिंग चैनल शुरू कर सकते हैं। आप YouTube के माध्यम से गूगल विज्ञापन, स्पोंसरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग और अपना कोर्स बेचकर अच्छी -खासी कमाई कर सकते हैं।

दूसरा तरीके में, आज कई सारे छोटे स्टूडेंट्स है जिनके पेरेंट्स उन्हें घर बैठे कोचिंग करवाते है और उन्हें अच्छे टीचर की जरूरत होती है जो उन्हें अच्छे से पढ़ा सके। ऐसे में आप बच्चो को घर बैठे कोचिंग व ट्यूशन देकर भी कमाई कर सकते हैं।

ध्यान से पढ़े– अगर आप एक स्टूडेंट है और पैसा कमाना चाहते है तो आप स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाए के बेहतरीन तरीको को फॉलो कर सकते है और अपनी स्किल के हिसाब से कमाना शुरू कर सकते हैं।

5. ब्लॉगिंग का बिजनेस

ऑनलाइन दुनिया में ब्लॉग्गिंग भी काफी तेजी बढ़ रहा हैं। आप घर बैठे पैसे कमाने के लिए जानना चाहते है कि ऑनलाइन ₹10000 में कौन सा बिजनेस करें? तो ब्लॉगिंग (Blogging) का बिज़नस कर सकते हैं। यहां दिलचस्प बात ये है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विषय पर लिखते हैं।

यह एक ऐसा ऑनलाइन होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी (Online Business Idea) जिसके माध्यम से लाखों कमा सकते हैं।हालांकि, ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको एक सही टॉपिक चुनना होगा।

ब्लॉग्गिंग में आपको शिर्फ़ ऑनलाइन ब्लॉग स्टार्ट करना हैं और दिलचस्प कंटेट लिखना हैं। जैसे कि HindiYukti.com पर आप पढ़ रहे हैं। उद्देश्य यही होता है कि दिलचस्प कंटेट के माध्यम से ब्लॉग के दर्शकों या ब्लॉग के पाठकों की संख्या को बढ़ाना है।

ब्लॉग्गिंग कैसे करें और लागत

अगर आपको किसी जानकारी को लिखकर बताने में इंटरेस्ट है तो आप अपना Blogger.com पर फ्री ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप प्रोफेशनल तरीके से करना चाहते है तो आप WordPress से स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक होस्टिंग और डोमेन की जरुरत पड़ेगी। अब बात कर लेते है ब्लॉग्गिंग में कुल लागत कि तो वर्डप्रेस के लिए 4000 एक साल की लागत आएगी।

कैसे होगी कमाई

ब्लॉग्गिंग कमाई का ऐसा माध्यम है जिससे घर बैठे महीने के 30000 हजार तक बड़ी आसानी से कमा सकते हैं। जब आपके ब्लॉग पर दर्शक बढ़ जाए तो आप गूगल विज्ञापन, स्पोंसर पोस्ट, एफिलिएट मार्केटिंग, आदि के जरिये पैसा कमा सकते हैं।

6. मोबाइल एक्सेसरीज का बिजनेस

हम सभी जानते है कि मोबाइल आज दिनचर्या का हिस्सा बन चुका हैं। मोबाइल बगेर टाइम निकालना भी कठिन हो गया हैं।आज के दौर में लगभग हर व्यक्ति के पास मोबाइल होता हैं। ऐसे में आप मोबाइल एक्सेसरीज का बिजनेस कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे घाटा लगने के चांस बहुत कम है और डिमांड काफी ज्यादा हैं।

आज लोग मोबाइल के लिए कई चीजें जैसे- ईयरफोन, डाटा केबल, चार्जर, मोबाइल कवर, मोबाइल स्टैंड आदि खरीदना पसंद करते हैं। ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए काफी मुनाफे वाला साबित हो सकता हैं। इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस हैं।

क्योंकि आज के दौर में लोगो को एक्सेसरीज की जरुरत पड़ती हैं। ज्यादातर त्योहारों पर इसका बिजनेस और तेजी से बढ़ता हैं।आप इस बिजनेस मात्र ₹10 हजार के निवेश में शुरू कर सकते हैं।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल एक्सेसरीज का बिजनेस शुरू करने से पहले यह पता कर लें कि इन दिनों कौनसी एक्सेसरीज ज्यादा ट्रेंड में हैं। इसके बाद मोबाइल एक्सेसरीज के सामान खरीदें।

7. कपड़ो का बिजनेस

आज के समय में कपड़ो का बिजनेस काफी चलने वाला बिजनेस हैं क्योंकि कपड़ो की हमेशा डिमांड रहती हैं। आज लोग नए – नए कपडे पहनना व स्टाइलिश दिखाना पसंद करते हैं। ऐसे में आप अपने एरिया में छोटे लेवल से कपड़ो का बिजनेस शुरु कर सकते हैं।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हर सीजन में रहती है और सबसे ज्यादा कमाई भी। आप इस बिजनेस को मात्र 10000 के इन्वेस्ट से शुरु कर सकते है। बस आपको इसमें थोडा मार्केटिंग करना है। अगर बात कर इस बिजनेस से कमाई की तो यहाँ सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस हैं और इससे 25 हजार तक शुरूआती दौर में कमाई कर सकते हैं।

8. ब्रैक फास्ट का बिजनेस

आज लोग जब भी काम पर जाते है तो ब्रैक फास्ट या नास्ता जरूर करते हैं। ऐसे में अगर एक अच्छा बिजनेस तलाश रहे है जो हमेशा चलने वाला हो और लागत भी कम आये तो आप ब्रैक फास्ट या नास्ते का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है।

इस बिजनेस को आप अपने गांव या शहर में भी कर सकते हैं। बस आपको एक सही जगह फिक्स करना होगा। इस बिजनेस में आप कचोरी, समोसा, दही बड़ा, मिर्च बड़ा, दाल पापड़ आदि लोगो को उपलब्ध करवा सकते हैं। आप शुरूआती दौर में इस बिजनेस को 10000 लगाकर शुरुआत कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको इसके बारे में अच्छी जानकारी होना जरूरी हैं। अगर आप अपने सामानों में अच्छा टेस्ट देते है तो लोग आपके यहाँ ही ब्रैक फ़ास्ट करना पसंद करेंगे। जब आपका बिजनेस चल पड़े तो आप लेबर रखकर इसे बड़ा कर सकते हैं।

9. पानी पूरी या गोल गप्पे का बिजनेस

अगर आप सोच रहे है कि मात्र 10000 में कौनसा बिजनेस करें जिसकी डिमांड भी हो तो पानी पूरी का बिजनेस आपके लिए परफेक्ट हैं। हालाँकि, आपको इस बिजनेस में थोडा कॉम्पीटिशन देखने को मिलेगा लेकिन आप कुछ अलग और यूनिक तरीके से करते हैं तो सक्सेस जरुर मिलेगी।

गोल गप्पे का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जिन्हें हर व्यक्ति व महिला खाना पसंद करते हैं। इस बिजनेस को आप मात्र 8 हजार से 10 हजार के निवेश से शुरू कर सकते हैं। बस आपको अच्छे और चटपटे गोल गप्पे देनी हैं और आपका गोल गप्पा लोगों को पसंद आता है तो आप हर महीने 25 हजार से 45 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

आज के दौर में कई लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं और अच्छा – खासा मुनाफा कमा रहे हैं। ऐसे में पानी पूरी का बिजनेस आपके लिए काफी मुनाफे वाला साबित हो सकता है। बस आपको इसके लिए सही जगह तलाशनी होगी जहाँ पर सभी लोगों की नजर हो।

10. डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस

आज के दौर में Digital Marketing में काफी डिमांड बढ़ रही हैं क्योंकि आज हर काम ऑनलाइन हो गए हैं। आज बड़ी से लेकर छोटी कम्पनियां एक अच्छे डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की तलाश में रहते है जो उनके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को ऑनलाइन प्रमोट कर सके।

ऐसे में आप डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है और लाखो में इनकम कर सकते हैं। अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी नहीं है तो आप Digital Marketing Course कर सकते हैं। इस कोर्स को चाहे आप 12वीं पास हो, हाउसवाइफ हो या कही जॉब करते हो, कोई कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का एक ऐसा बिजनेस है जिसे कोई भी अपने घर बैठे कर सकते हैं। बस जरूरत है तो एक अच्छी स्किल की। डिजिटल मार्केटिंग में आप SEO, Advertising, Content Writing, सोशल मीडिया, वेबसाइट और ऐप्स डेवलपमेंट का काम कर सकते हैं।

बेहतरीन बिजनेस आइडियाज:

निष्कर्ष:

हमने आपको यहाँ पर ₹10000 में कौन सा बिजनेस करें के बारे में बताया हैं. आप इन सभी ट्रेंडिंग बिजनेस को करके महीने के ₹30000 तक आसानी से कमा सकते हैं। हालांकि, इन बिजनेस को शुरू करने के लिए कम पैसे और ज़्यादा लगन की ज़रूरत है।

ये सभी बिजनेस अभी तक लोगों के लिए लाभदायक ही साबित हुए हैं। वैसे आजकल लोग पैसे कमाने के पीछे भाग रहे हैं कम लागत वाले बिजनेस आइडियाज तलाशते हैं। ऐसे में आज बहुत से लोग है जो घर बैठे पैसे कमाना चाहते है और जानना चाहते है ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए

हम उम्मीद करते हैं कि आपको 10000 में कौन सा बिजनेस करें के बारे में सही जानकारी मिल गई होगी। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जो भी बिजनेस आप करें उसके लिए पहले मार्केट में अच्छे से रिसर्च करें इसके बाद ही करें। अगर आपको यह जानकारी सही लगे तो इसे शेयर जरूर करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button