Business Ideas: दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

2000 में शुरू होने वाले बिजनेस: दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना। जी हां, आप कम लागत में अपना बिजनेस शुरू कर सकते है और महीने के लाखों कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे नौकरी के साथ भी कर सकते हैं।

आज के दौर में ऐसे कई लोग है जो अपना बिजनेस करना चाहते हैं। किन्तु ज्यादा इन्वेस्टमेंट के डर से बिजनेस नहीं कर पाते हैं। क्योंकि बिजनेस करना इतना भी आसान नहीं हैं। एक अच्छा बिजनेस करने के लिए इन्वेस्टमेंट और बिजनेस आईडिया का भी होना बहुत जरुरी हैं। लेकिन आज के समय में ऐसे कई कम लागत वाले बिजनेस (Low Investment business Idea ) हैं जिन्हे आप अपने घर बैठे काफी कम इन्वेस्टमेंट में कर सकते हैं।

अगर आपके पास थोडा बहुत पैसा है तो आप 12 महीने चलने वाला बिजनेस शुरू कर सकते है और लाखो की कमाई कर सकते हैं। हम इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ ऐसे बिजनेस लेकर आये हैं जिन्हें आप अपनी नौकरी के साथ कम लागत में शुरू कर सकते है। मतलब बिजनेस को दो हजार में शुरू कर सकते हैं।

₹ 2000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें

बिजनेस करने के इच्‍छुक अधिकांश लोग अक्‍सर इस बात को लेकर चिंता में रहते हैं कि उनके पास बिजनेस करने के लिए पैसा नहीं है। लेकिन उन्‍हें नहीं पता कि बहुत ही कम पूंजी से भी कई सारे बिजनेस शुरू करके लाखों कमाए जा सकते हैं।

आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ बिजनेस के बारे में, जो बेहद आसान है और इसमें केवल 2 हजार की पूंजी लगेगी और आपका बिजनेस अच्छा चल निकलेगा।

1. चिप्स बनाने का बिजनेस

अगर आप गांव या शहर में नया बिजनेस करने की सोच रहे है तो आपके लिए चिप्स बनाने का बिजनेस सही है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा जानकारी और पैसे की जरूरत नहीं हैं। इस बिजनेस को शुरू करना काफी आसान हैं।

हम सभी जानते है कि चिप्स को स्नेक्स के तौर पर सभी खाना पसंद करते हैं और यह काफी डिमांड वाला बिजनेस भी हैं। आजकल कई प्रकार के चिप्स ट्रेंड में है जैसे आलू चिप्स, बनाना चिप्स आदि। चिप्स बिजनेस के लिए आपको एक मशीन की जरूरत होगी।

कितनी आएगी लागत

चिप्स के बिजनेस के लिए एक मशीन की जरूरत पड़ेगी जो मात्र 850 – 1000 रुपये की हैं। बात करें मशीन की तो इसे आप अपने मार्केट या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। बाद में अगर आपका बिजनेस अच्छा चल पड़े तो आप ज्यादा इन्वेस्टमेंट करके बिजनेस को बड़े पैमाने पर पंहुचा सकते हैं।

दूसरा आपको रॉ मैटेरियल के लिए सिर्फ आलू, केला और मसाला चाहिए। शुरुआती में आप 500-1000 रुपये के रॉ मैटेरियल से काम चला सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे महिलाएं भी कर सकती हैं।

कितनी होगी कमाई

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। आज कल लोग ताजे हैंड टू हैंड चीजें खाना पसंद करते हैं। ऐसे में आप भी ताजे चिप्स बनाए और थोक के बजाय रिटेल में बेचे। आप किसी दुकान पर इसकी शुरुआत कर सकते हैं। आप अपने चिप्स को चटपटा बनाएं। अगर आपका प्रोडक्ट अच्छा होगा तो लोग आपसे ही खरीदने लगेंगे।

आप 10 किलो आलू की चिप्स से रोज 2 हजार रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं। जब आपको अच्छी कमाई होने लग जाए तो आप इस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं और कारोबार को रजिस्टर्ड भी कर सकते हैं। आज के हिसाब से यह एक अच्छा कम लागत वाला बिजनेस (Low Investment business Idea) हैं।

2. फ़ास्ट फ़ूड का बिजनेस

फास्ट फूड का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो आजकल बहुत लोकप्रिय है। इस बिजनेस में कम लागत में अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। यदि आप खाना बनाने के शौकीन हैं और अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप फास्ट फूड का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक अच्छा प्लान बनाना होगा। फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह का होना भी बहुत जरूरी है। यह जगह ऐसी होनी चाहिए जहां से लोगों की आवाजाही अधिक हो। आप अपने बिजनेस को किसी मॉल, मार्केट, या स्कूल के पास खोल सकते हैं।

कितनी आएगी लागत

फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में कम से कम 2000 रुपये के इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी. यह निन्भर करता है कि आप लोगो को क्या खिलाना पसंद करेंगे। आजकल फास्ट फूड में चाऊ मिन, बर्गर, पिज्जा, मोमोज, फ्राइज़, चिकन, ब्रेड, सैंडविच काफी पसंद करते हैं।

फास्ट फूड बनाने के लिए आपको कच्चे माल की आवश्यकता होगी। आप अपने आस-पास के बाजार से कच्चे माल खरीद सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

फास्ट फूड का बिजनेस एक लाभदायक बिजनेस है। यदि आप अपने बिजनेस को अच्छी तरह से चलाते हैं, तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर बात करे, तो इस बिजनेस से शुरूआती दौर में 2000 से 3000 रुपये प्रतिदिन के कमा सकते हैं।

3. चटपटा अंकुरित नमकीन का बिज़नेस

आज के समय में लोगो को चटपटा नमकीन खाना बहुत पसंद हैं। ऐसे में बहुत से लोग है जो पैकेट का नमकीन पसंद नहीं करते, क्योकि उन्हें कई रासायनिक प्रक्रियाओं से गुजारा जाता हैं। इसी बात को ध्यान रखते हुए आप ताजा व चटपटा अंकुरित नमकीन लोगो को उपलब्ध करा सकते हैं।

इस बिजनेस की डिमांड भी काफी बढ़ रही हैं। ऐसे में आप इस बिजनेस को कम खर्चे से शुरू कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि इस बिजनेस में कम्पटीशन भी नहीं हैं। अंकुरित नमकीन खाने से ग्राहक को भी फायदा होगा और आपको भी।

इस बिजनेस को आप 5 हजार के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को कही भी कर सकते हैं। जैसे कि- पार्क या भीड़ वाली जगह पर। इस बिजनेस से आप प्रतिदिन 1000 से 1500 आसानी से कमा सकते हैं। बस आपको अंकुरित नमकीन बनाने की जानकारी होनी चाहिए। यह एक सफल Low Investment Small Business Idea हैं।

4. चाय का बिजनेस

अगर आप नौकरी करते – करते थक गए है और दो हजार में शुरू होने वाला बिजनेस खोज रहे है जिससे लाख रुपये महीना कमा सके तो आपके लिए चाय का बिजनेस अच्छा विकल्प हैं। जैसा कि हम सभी जानते है, भारत में चाय काफी पॉपुलर पेय पदार्थ है जिसे लगभग सभी पीना पसंद करते हैं।

अब आप पूछेंगे कि आखिर चाय का बिजनेस करके हजारों रुपए महीना कैसे कमा सकता है। आखिर ये कम पैसे में शुरू होने वाला और सबसे अधिक प्रॉफिट देने वाले बिजनेस में एक है।

चाय की दुकान में मुनाफे का गणित आप इस तरीके से समझ सकते हैं। अगर किसी चाय वाले की बिक्री हर दिन 1000 रुपए की है, जो बिल्‍कुल सामान्‍य सी बात है तो उससे लगभग 500 रुपए का प्रॉफिट हो सकता है।

चाय का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जो हर जगह और सालों भर चलता है। इसके लिए गांवों से लेकर शहरों तक सभी जगहों पर काफी डिमांड होती है। बस आपको अपनी चाय के लिए क्वालिटी पर ध्यान देना होगा और कस्टमर्स से अच्छा व्यवहार बनाना होगा।

निष्कर्ष

हमने आपको यहाँ पर दो हजार में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में बताये हैं जिन्हे आप अपने हिसाब से मात्र 2000 में शुरू कर सकते हैं। ये एक ऐसे बिज़नेस आईडिया है जिनको करने के लिए आपको ज्यादा स्किल और मेहनत की जरूरत नहीं हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment