पैसे कमाये

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2024 (कोर्स, सैलरी)

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye: डिजिटल मार्केटिंग आज युवाओं के लिए एक बड़ा घर बैठे पैसा कमाने का तरीका बन गया है। जी हां, अगर आप भी जानना चाहते है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है? और डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है तो हम आपको इस आर्टिकल में में बताएँगे कि आप Digital Marketing में करियर कैसे बना सकते हैं

आज के दौर में डिजिटल मार्केटिंग अन्य मार्केटिंग के तरीकों की तुलना में काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसी के साथ डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की डिमांड भी काफी तेजी से बढ़ रही है। Digital Marketing सभी प्रकार की कंपनियों के लिए मार्केटिंग करने का सबसे पसंदीदा जरिया बन गया है।

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे है जिसमे युवा Digital Marketing Courses को करके नौकरी पा सकते हैं। अगर बात करें डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने की, तो कई युवा इससे लाखों रुपये महीने के कमा रहे हैं।

अगर आप भी Digital Marketing में करियर बनाकर इससे पैसे कमाना चाहते है, तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढना हैं और हम जो भी तरीके बताएँगे उन्हें स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके चलना हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं? (Digital Marketing Kya Hai)

डिजिटल मार्केटिंग जैसा कि नाम से ही पता चलता है Digital Marketing एक मार्केटिंग करने की टेक्निक हैं जिसका उपयोग ऑनलाइन तरीकों के माध्यम से वस्तुओं या सेवाओं को प्रमोट करने के लिए किया जाता हैं ऑनलाइन तरीकों में Website, Social Media, Email और Search Engine आदि सामिल हैं

यह एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए आप बड़ी आसानी से अपने ग्राहक तक पहुंच सकते हैं या अपनी वस्तुओं या सेवाओं को बहुत ही अच्छे दाम में और बहुत ही आसान तरीके से अत्यधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं, तो इस पूरी प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहा जा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग को आसान भाषा में समझते हैं जैसा कि आप सभी जानते हैं, पहले के जमाने में आपको सड़कों में पोस्टर दिखा करती थी और जगह-जगह बैनर दिखा करते थे, लेकिन बदलते वक्त के साथ अब सभी लोग डिजिटल होते जा रहे हैं अर्थात समय बदल रहा है, तो इसी के साथ-साथ आपको अपनी मार्केटिंग करने का तरीका भी बदलना होगा तो ठीक यही हो रहा है।

जैसा की आप सभी देखते होंगे आपको इंस्टाग्राम की पोस्ट से लेकर फेसबुक के ऐड तक और गूगल ऐड तक यह सभी डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के अंतर्गत आते हैं। आपने एक बात और नोटिस करी होगी कि अगर आप दिन में किसी भी प्रोडक्ट को एक बार गूगल में सर्च कर लेते हैं तो आपको पूरे दिन उसी का ऐड देखना पड़ता है चाहे वह फेसबुक ऐड के जरिए हो या गूगल ऐड के जरिए तो यह सब भी डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत ही आता है।

डिजिटल मार्केटिंग मे कैरियर कैसे बनाए

आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना कैरियर कैसे बना सकते हैं, तो कैरियर के मामले में डिजिटल मार्केटिंग एक पूरी समंदर की तरह है। अगर आप एक बार डिजिटल मार्केटिंग सीख लेते हैं और उसमें अच्छी तरीके से मास्टर कर लेते हैं तो आप कंपनियों में अच्छी सैलरी पर नौकरी कर सकते हैं।

यदि आप जॉब नहीं करना चाहते हैं तो आप खुद का ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। अगर दूसरे शब्दों में कहें, तो डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद आप खाली नहीं बैठने वाले। आप डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाकर महीने के लाखों की इनकम आसानी से कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए आप कोई अच्छा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कौन से हैं?

अब आइए बात करते हैं कि आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कौन – कौन से कर सकते हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग के सभी कोर्स लगभग 3 से 6 महीने तक का समय लेते हैं, जिसके बाद आपको डिजिटल मार्केटिंग की अच्छी नॉलेज हो जाती है।

अगर आप थोडा बहुत खर्च कर सकते है तो आप निचे दिए गए कोर्स कर सकते है और अपना करियर सेट कर सकते हैं.

टॉप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स 2023

LeadSark Digital Marketing Course: इसमें आपको तिन प्रकार के कोर्स देखने को मिलेंगे। इन सभी कोर्स के अपने – अपने फायदे हैं। जैसा कि अगर 10,000 रुपये वाला कोर्स ज्वाइन करते है और कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराया जायेगा जिससे आप किसी भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इस कोर्स में आपको सिर्फ एक बार Fees देना है और लाइफटाइम सीखना हैं। यह कोर्स सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त है और आपको नए अपडेट में नया सीखने को भी मिलेगा।

Digital Marketing Course में क्या सीखने को मिलेगा?

इस कोर्स में SEO and SEM, WordPress Website Development, Video Editing, KeyWord Research, Content Marketing, Social Media Marketing, Automated Marketing, Affiliate Marketing, Pay Per Click, Google Ads और Facebook Ads के बारे में सिखाया जायेगा।

Digital Marketing के फायदे

डिजिटल मार्केटिंग के कई फायदे हैं, जिनमे सामिल हैं:

अधिकक लाभदायक: Digital Marketing ट्रेडिशनल मार्केटिंग की तुलना में अधिक लाभदायक हो सकता हैं क्योंकि यह लगभग ग्राहकों को टारगेट करने की अनुमति देता हैं।

ज्यादा कमाई: डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है जिससे कम रिस्क के ज्यादा कमाई की जा सकती है जो आपके Skill पर निर्भर करता हैं।

खुद का बिजनेस: अगर आप अच्छे से डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सीख जाते है, तो आप जॉब करने की बजाय खुद का बिजनेस शुरू करके लाखों कमा सकते हैं।

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाते हैं?, तो एक बार आप डिजिटल मार्केटिंग सीख जाते हैं तो आपके पास कई ऑप्शन होते हैं। यहाँ कुछ तरीके है जिनसे आप Digital Marketing से पैसे कमा सकते हैं:

डिजिटल मार्केटिंग के इन 13 तरीकों से कमा सकते हैं लाखों रुपये

  1. एफिलिएट मार्केटिंग
  2. सोशल मीडिया मार्केटिंग
  3. SEO मार्केटिंग
  4. ईमेल मार्केटिंग
  5. कंटेंट राइटिंग मार्केटिंग
  6. ब्लॉगिंग व ब्लॉग्गिंग मार्केटिंग
  7. ऑनलाइन कोर्स बेचकर
  8. ऑनलाइन विज्ञापन चलाकर
  9. वेबसाइट मैनेजर बनकर
  10. यूट्यूब और फेसबुक थंबनेल बनाके
  11. ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू करके
  12. डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बनकर
  13. कंपनी में जॉब करके

सोशल मीडिया मार्केटिंग

आज के समय को सोशल मीडिया का समय कहा जाता है, क्‍योंकि अब स्‍मार्टफोन और इंटरनेट चलाने वाला हर इंसान सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। इसलिए सोशल मीडिया किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। सभी कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती है, अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है, तो आपको भी सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट के विज्ञापन नजर आते होंगे। जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम इत्यादि। अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी समझ है तो आप सोशल मीडिया मार्केटिंग की दिशा में अपने कदम बढ़ा सकते है, और अच्छी कमाई कर सकते है।

Affiliate Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में Affiliate Marketing पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका हैं। इसमें आप किसी कंपनी या ब्रांड के प्रोडक्ट्स को अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया पर प्रमोट करते है, और हर सक्सेसफुल बिक्री पर आपको कमीशन मिलता हैं। आप Affiliate Programs ज्वाइन करके इन प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते हैं।

खुद का डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस

अगर आप कहीं और जॉब नहीं करना चाहते हैं तो आप खुद की डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में कम से पांच से छह वर्ष का अनुभव प्राप्त करना होगा। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी शुरू करने के लिए आपको इंटरनेट, मार्किट, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, क्लाइंट मैनेजमेंट, वेबसाइट डवलपमेंट एंड मार्केटिंग इत्यादि डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ीं सभी चीजों के बारे जानना होगा। ये अनुभव आप किसी भी डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी में करके भी ले सकते है।

यूट्यूब पर मार्केटिंग

गूगल के बाद यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इसलिए यह प्‍लेटफार्म भी मार्केटिंग के लिए बेहतरीन है। आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन यूट्यूब पर आसानी से कर सकते है, क्योंकि आज के समय में लोग सबसे ज्यादा वीडियो देखना पसंद करते है, इसलिए कंपनियां अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए यूट्यूब का सहारा ले रही हैं। जिसमे यूट्यूब पर लोगो को वीडियो विज्ञापन दिखाया जाता है।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना बिलकुल फ्री है। इसलिए आप भी अपना किसी एक कैटेगरी का चैनल बनाकर उस पर रोजाना वीडियो अपलोड कर सकते है। इससे आप कई प्रकार से पैसा कमा पाओगे। YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते जाते है इसके बारे में इस ब्लॉग पर विस्तार में जानकारी मिल जाएगी।

Blogging करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

मार्केटिंग के लिए सर्च इंजन एक प्‍लेटफार्म है। अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनाने की जरूरत की जरूरत पड़ती है। आप ब्लॉग्गिंग के द्वारा तभी सफल माने जाओगे जब आपकी वेबसाइट पर रोज़ाना हजारों या लाखों में विजिटर्स आयेंगे। इसलिए वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक बढ़ाने के लिए SEO का ज्ञान होना बेहद जरूरी है।

तभी आप ब्लॉग्गिंग या वेबसाइट की सहायता से अपनी टारगेटेड ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकते है। आज के समय में बहुत सारी कम्पनियाँ अपनी वेबसाइट को गूगल में रैंक कराने के लिए एसईओ पर लाखों रूपये खर्च कर रही है। अगर आप एक SEO Expert बन जाते है तो आप घर बैठे भी लाखों रूपये महीना आसानी से कमा सकते है।

Advertising करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

Google AdWords और Social media platforms जैसे Facebook Ads का इस्तेमाल करके आप टार्गेटेड Ads क्रिएट कर सकते है। आप इन Ads के लिए Specific Keywords और Audience चुन सकते हैं। इसके लिए आपको उन कंपनियों को खोजना होगा जिन्हें ऑनलाइन मार्केटिंग करवाना होता हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में नौकरी

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आप किसी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में नौकरी पा सकते हैं। जी हां, आज डिजिटल मार्केटिंग कम्पनीयों में इस फ़ील्ड में काफी डिमांड बढ़ रही है और कई कंपनियां है जो 60000 से 100000 तक की सैलरी देती हैं.

डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां कई प्रकार के सेवाएं प्रदान करती हैं, जिनमें वेबसाइट डिजाइन, कंटेंट राइटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, और ईमेल मार्केटिंग शामिल हैं।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के 6 सिद्ध तरीके

निष्कर्ष

हमने आपको बताया है कि Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye? डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको पेशेंस, कंसिस्टेंसी और नॉलेज की ज़रुरत होती हैं। आपको अपने ऑडियंस को समझना होगा और उनके जरूरत के हिसाब से काम को बेहतर करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button