बिजनेस

2024 में नया बिजनेस कौन सा करें | New Business Ideas in Hindi

New Business Ideas in Hindi: अगर आप नौकरी से तंग आकर जानना चाहते है कि 2024 में नया बिजनेस कौन सा करें। हम आपके लिए 10 नया बिजनेस आईडिया लेकर आये है जिन्हें आपकी स्किल और इन्वेस्टमेंट के अनुसार शुरू करके लाखो की इनकम कर सकते है।

इन दिनों बड़ी संख्या में लोग खुद का बिजनेस (Business) शुरू कर रहे हैं और अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। हमारे देश की सरकार भी नए बिजनेस को शुरू करने के लिए लोगों को जागरूक और बिजनेस लोन देकर मदद कर रही है।

आज के दौर में कई प्रकार के बिजनेस देखने को मिलेंगे जिनमे इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा है और इनकम भी। वैसे आज कम इन्वेस्टमेंट में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस भी बहुत है। बस उन्हें करने के लिए सही स्‍ट्रैटजी व स्किल की जरूरत होती हैं।

ऐसे में अगर आप कोई अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, जिसमे बंपर कमाई हो। लेकिन आप यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सा बिजनेस शुरू करें। ऐसे में आज हम आपको शानदार नया बिजनेस आइडियाज दे रहे हैं। ये ऐसे बिजनेस है, जिनसे एक बेहतर योजना के साथ शुरू करके बंपर कमाई कर सकते हैं।

नया बिजनेस कौन सा करें?

अगर आप नौकरी के अलावा नया बिजनेस करके कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ नया बिजनेस आइडियाज की लिस्ट दे रहे हैं। इसमें आप कंप्यूटर व मोबाइल रिपेयरिंग, EV चार्जिंग बिजनेस, EV रिपेयरिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, बेकरी बिजनेस, फास्टफूड बिजनेस, होम कैंटीन और विडियो एडिटिंग जैसे तमाम बिजनेस कर सकते हैं।

इन सभी बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा लागत की जरूरत नहीं है और मोटी कमाई कर सकते हैं। ये ऐसे बिजनसे हैं, जिनमें घाटा लगने के चांस बहुत कम है। ये सभी 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। यानी इनकी डिमांड हमेशा बनी रहती है।

इनमे से कुछ फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज है जिनकी डिमांड भविष्य में काफी बढ़ने वाली हैं। आइये अब विस्तार से जानते है इन सभी नया बिजनेस आइडियाज के बारे में:

टॉप 10 नया बिजनेस आइडिया 2024 (New Business Ideas in Hindi)

1. मोबाइल व लैपटॉप कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस

आज के दौर में मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर हर घर, दफ्तर, स्कूल और दुकानों में देखने को मिलता हैं, क्योंकि आज बहुत से काम ऑनलाइन होने लगे हैं। ऐसे में मोबाइल व लैपटॉप कंप्यूटर की डिमांड बढ़ गई है। जीतनी इनकी डिमांड है उतनी ही इनके रिपेयरिंग के क्षेत्र में डिमांड हैं।

आज मोबाइल व लैपटॉप घर की जरूरत बन गया है। यह इलेक्ट्रॉनिक सामान हैं समय के साथ खराब भी होते रहते हैं। ऐसे में आप लैपटॉप और मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है। हालांकि, यह बिजनेस पुराना है लेकिन डिमांड के अनुसार नया बिजनेस आईडिया है। एक अच्छा लैपटॉप और मोबाइल रिपेयरिंग करने वाला आज काफी मुश्किल से मिलता है।

मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग हाथ का हुनर है। इस बिजनेस को शुरू करने से पहले कोई अच्छा कोर्स कर लेना चाहिए। आजकल कई इंस्टीट्यूट व ऑनलाइन कोर्स है जो मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग का काम सिखाते हैं।

मोबाइल व लैपटॉप रिपेयरिंग बिजनेस में लागत

बात करें इस बिजनेस में लागत की, तो इस बिजनेस को मात्र 50 हजार के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको मार्केट में अच्छी जगह पर एक किराये की दूकान और कुछ सामानों की जरूरत पड़ेगी। जो इस इन्वेस्टमेंट में काम हो जायेगा।

लैपटॉप और मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर खोलने के लिए आपको बहुत ज्‍यादा सामान रखने की आवश्‍यकता नहीं है। बस आपको खराब उपकरण ठीक करके ही देने हैं। इसलिए आपको बस कुछ जरूरी हार्डवेयर ही अपने पास रखने होंगे।

बड़े और महंगे हार्डवेयर जैसे मदर बोर्ड, प्रोसेसर, रैम, हार्ड ड्राइव और साउंड कार्ड जैसी चीजों को आसानी से फौरन मंगा सकते हैं। मोबाइल व लैपटॉप में ज्यादातर यही चीजे खराब होती हैं, जिन्हें आप आसानी से मंगवा सकते हैं।

मोबाइल व लैपटॉप रिपेयरिंग बिजनेस से कमाई

आजकल मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग की फीस काफी ज्यादा रहती है। एक प्रोफेशनल इंजिनियर अपने काम का काफी ज्यादा फीस लेता हैं। ऐसे में आप उनसे थोडा कम लेकर और अच्छा काम करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप चाहे तो किसी कंपनी के साथ भी टाई अप कर सकते हैं।

मोबाइल व लैपटॉप रिपेयरिंग बिजनेस से 30 से 50 हजार तक हर महीने कमाई हो जाएगी। बस आपको अपने काम को अच्छे से करके देना है।

2. EV चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस

आजकल इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ रही हैं। ऐसे में अगर आप जानना चाहते है कि नया बिजनेस कौन सा करें, तो आपके पास यह एक सुनहरा अवसर हैं। आज भारत में, इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है, और इससे EV चार्जिंग स्टेशनों की मांग बढ़ रही है।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको एक मजबूत बिजनेस योजना बनानी होगी। आपको अपने क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनो की संख्या पता करना है और सही जगह पर अपना EV चार्जिंग स्टेशन खोलना हैं।

आप यह सुनिश्चित करें कि आपका स्टेशन एक व्यस्त क्षेत्र में स्थित है, जहां इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को आसानी से पहुँचा जा सके। कुछ अच्छे स्थानों में शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, गैस स्टेशन, कार्यालय पार्किंग और सार्वजनिक पार्किंग शामिल हैं।

EV चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस में लागत

EV चार्जिंग स्टेशन के बिजनेस में लागत कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें चार्जर की संख्या, चार्जर की क्षमता, स्थान और अन्य सुविधाएं शामिल हैं। आम तौर पर, एक साधारण EV चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की लागत 1 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक हो सकती है।

आजकल भारत सरकार EV चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। यह सब्सिडी चार्जर की लागत को कम करने में आपकी मदद कर सकती है।

EV चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस से कमाई

चार्जिंग शुल्क EV चार्जिंग स्टेशन के बिजनेस का सबसे आम कमाई का साधन है। चार्जिंग शुल्क प्रति मिनट या प्रति kWh के आधार पर हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति मिनट 1 रुपये के चार्जिंग शुल्क लेते हैं, और आपका स्टेशन प्रति दिन 100 कारों को चार्ज करता है, तो आप दिन में 1000 रुपये कमा सकते हैं।

इसके अलावा भी आप अपने स्टेशन पर विज्ञापन बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति माह 10,000 रुपये के विज्ञापन शुल्क लेते हैं, तो आप प्रति माह 10,000 रुपये कमा सकते हैं। कुल मिलाकर, EV चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस एक बंपर कमाई वाला बिजनेस हो सकता है।

3. EV रिपेयरिंग का बिजनेस

इलेक्ट्रिक वाहन (EV) रिपेयरिंग बिज़नेस एक बढ़ता हुआ व्यवसाय है क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता बढ़ रही है। EV रिपेयरर्स इलेक्ट्रिक वाहनों के रखरखाव और रिपेयरिंग से संबंधित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं, जिसमें बैटरी, इंजन, चार्जर और अन्य घटकों की मरम्मत या प्रतिस्थापन शामिल है।

EV रिपेयरिंग बिज़नेस शुरू करने के कई फायदे हैं। सबसे पहले, यह एक बढ़ता हुआ बिजनेस है, जिसका अर्थ है कि आपके पास अच्छा ग्राहक बनाने का एक शानदार मौका है। दूसरा, EV रिपेयरिंग एक तकनीकी कौशल है, जिसका मतलब है कि आपके पास ज्यादा मजदूरी दर हो सकती है। तीसरा, EV रिपेयरिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप घर से या किसी स्टोर से शुरू कर सकते हैं।

EV रिपेयरिंग बिजनेस में लागत

इलेक्ट्रिक वाहन (EV) रिपेयरिंग बिजनेस में लागत कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें आपके पास मौजूद उपकरण और उपकरण, आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा, कर्मचारी और आपके क्षेत्र में मजदूरी दर शामिल हैं। आम तौर पर, एक छोटी EV रिपेयरिंग शॉप खोलने की लागत 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक हो सकती है।

EV रिपेयरिंग बिजनेस से कमाई

EV रिपेयरिंग शॉप आमतौर पर कार्य चार्ज के आधार पर चार्ज करती है। कार्य चार्ज आमतौर पर प्रति घंटे या प्रति कार्य के आधार पर होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति घंटे 100 रुपये का कार्य चार्ज लेते हैं, और आप प्रति दिन 10 घंटे काम करते हैं, तो आप प्रति दिन 1000 रुपये कमा सकते हैं।

इसके अलावा सामान बेचकर और अपने स्टोर में EV के विज्ञापन लगाकर भी एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं। मतलब आप कुल मिलाकर हर महीने 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

3. मोबाइल फ़ूड वैन बिजनेस

आज की पीढ़ी घर के खाने के बजाय सबसे अधिक बाहर का खाना पसंद करते हैं। अगर आपको अच्छा खाना बनाना आता है तो मोबाइल फूड वैन बिजनेस कर सकते है। इस बिजनेस को आप अपने बजट के मुताबिक शुरू करके बंपर कमाई कर सकते हैं। फूड के बिजनेस को आप छोटे स्तर से लेकर बढ़े स्तर पर भी आसानी से शुरू कर सकते है।

मोबाइल फूड वैन बिजनेस में लागत

यह एक नए जमाने का बिजनेस है जिसमें आपको अधिक कुछ नहीं करना होता है। बस इसमें आप अपने घर में तैयार किए हुए खाने को किसी भी भीड़-भाड़ वाले स्थान में ले जाकर लगा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लागत की बात करे, तो इस बिजनेस में 30 हजार से 40 हजार रुपये का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। इसके बाद कमाई होने लगे तो इसे बढ़े स्तर पर कर सकते हैं।

मोबाइल फूड वैन बिजनेस से कमाई

यह एक चलता फिरता बिजनेस है जिसमे आप एक जगह फिक्स नहीं रह सकते हैं। अगर आपको एसी जगह मिल जाये जहां ज्यादा भीड़ रहती हो तो आप वहां अपनी मोबाइल फूड वैन को फिक्स कर सकते हैं। अब बात करें इस बिजनेस से कमाई की, तो आप इस बिजनेस से 30 हजार से 50 हजार हर महीने कमा सकते हैं। बस आपको अपने खाने की क्वालिटी अच्छी देना होगा।

5. टेम्पर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस

आजकल हर कोई मोबाइल खरीदता है और मोबाइल की स्क्रीन को स्क्रेच से बचाने के लिए टेम्पर्ड ग्लास भी लगवाते हैं। ऐसे में कम लागत में टेम्पर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस (Tempered Glass Manufacturing Business) कर सकते हैं। मार्केट में नए – नए मोबाइल लांच होते रहते है जिससे इस बिजनेस में काफी ज्यादा डिमांड देखने को मिल सकती हैं।

टेम्पर्ड ग्लास का बिजनेस शुरू करने के लिए आप सामान जैसे- Anti Sock Screen Protector Film, Automatic Tempered Glass Making Machine और पैकिंग मटेरियल खरीदना होगा।

टेम्पर्ड ग्लास के बिजनेस में लागत

इस बिजनेस को घर से ही शुरू कर सकते है जिसके लिए आपको Anti Sock Screen Protector Film और पैकिंग मटेरियल खरीदना होगा। इसके अलावा आपको एक Automatic Tempered Glass Making Machine की भी जरूरत पड़ेगी। यह मसीन लगभग 60 से 1 लाख तक की कीमत में आती है जिसे आर्डर करके मंगवा सकते हैं। बात करें टेम्पर्ड ग्लास के बिजनेस में लागत की, तो कुल मिलाकर इसमें 1 लाख 50 हजार का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

टेम्पर्ड ग्लास के बिजनेस में कमाई

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहेगी। अगर बात करें इस बिजनेस से कमाई की, तो एक टेम्पर्ड ग्लास बनाने में 10-15 रुपए की लागत आती है। एक अच्छे टेम्पर्ड ग्लास की कीमत मार्केट में 100 से 200 रुपये तक होती है। कुल मिलकर आपको एक टेम्पर्ड ग्लास से 50 से 80 रुपये तक की कमाई हो जाएगी। आप चाहे तो डायरेक्ट भी बेच सकते है या किसी मोबाइल शॉप से टाई अप कर सकते हैं।

6. Blogging का बिजनेस

इस डिजिटल जमाने में ऑनलाइन बिजनेस भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इनमे से एक है Blogging का बिजनेस. ब्लॉगिंग एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आप एक वेबसाइट बनाते हैं और उस पर लेख, वीडियो या अन्य सामग्री पोस्ट करते हैं। आप अपनी सामग्री के माध्यम से अपने दर्शकों को आकर्षित करते हैं और उन्हें विज्ञापन, उत्पाद या सेवाओं को बेचके पैसे कमाते हैं।

इस बिजनेस को करने के लिए आप सबसे पहले अपना विषय चुने। इसके बाद वेबसाइट बनाना होगा और रेगुलर कंटेंट पब्लिश करना होगा। आखरी में आपको ब्लॉग को लोगो तक पहुचाने के लिए सोशल मीडिया आदि पर प्रोमोट करना होगा।

ब्लॉगिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप घर से शुरू कर सकते हैं। हालांकि, इसे सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत और स्किल की आवश्यकता है।

Blogging से पैसे कैसे कमाए? 1 लाख महिना घर बैठे, आसान तरीके

ब्लॉग्गिंग बिजनेस में लागत

इस बिजनेस को आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक होस्टिंग और डोमेन खरीदना होगा जो 5000 के इन्वेस्टमेंट में मिल जायेगा। इसके अलावा आपके पास इंटरनेट, लैपटॉप या मोबाइल भी होना जरूरी हैं। कुल मिलाकर इस बिजनेस में आपको मात्र 30 हजार का इन्वेस्टमेंट करना होगा। जिसमे लैपटॉप भी आ जाएगा।

ब्लॉगिंग बिजनेस में कमाई

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बिजनेस को करने के लिए आपको कुछ हटके काम करना होगा। अगर आप पूरी लगन से काम करते है तो ब्लॉगिंग के बिजनेस 10 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक हर महीने कमा सकते हैं। बस आपको यूनिक आईडिया पर काम करना होगा।

ये सभी ऐसे बिजनेस आईडिया है जिन्हें बहुत ही कम लोग कर रहे है। आपको इनमे से कोई एक बिजनेस चुनना है। इन्हें सफल बनाने के लिए आपको एक अच्छी योजना बनानी होगी और अपनी स्किल के अनुसार काम करना होगा। हम उम्मीद करते है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद कही भी सर्च नहीं करोगे कि नया बिजनेस कौन सा करें?

निष्कर्ष

वैसे आपको हमारे ब्लॉग पर कई सारे बिजनेस आईडिया और पैसे कमाने के तरीके मिल जायेंगे जिनके जरिये अच्छी इनकम कर सकते हैं। आज के दौर को देखते हुए एक नया बिजनेस आईडिया मिलना थोडा मुस्किल होता हैं। इसलिए हमने आपको टॉप New Business Ideas in Hindi में बताये है जो आपके लिए काफी फायदेमंद होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button