पैसे कमाये

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? (1 लाख महीना )- आसान तरिके

Affiliate Marketing se Paise kaise kamaye: आज के समय में Affiliate Marketing लाखों कमाने का जरिया बन चूका है। ऐसे में अगर आप जानना चाहते है कि Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। Affiliate Marketing एक पॉपुलर ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका हैं।

जी हां, अगर आप घर बैठे पैसे कमाने के तरीके तलाश रहे है तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए बेस्ट है क्योंकि इस तरीके से कई लोग व महिलाये घर से लाखों में इनकम कर रहे हैं। आज एफिलिएट मार्केटिंग की डिमांड काफी बढ़ रही है।

आपने एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) का नाम तो सुना ही होगा और एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाने के बारे में भी सोच रहे होंगे। अगर हां, आजकल बहुत से लोग है जो घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग करके लाखों की कमाई कर रहे हैं।

Affiliate Marketing में आपको ज्यादा रिस्क नहीं होती और इसे शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं होती है. बस आपको एफिलिएट मार्केटिंग की थोड़ी नॉलेज होना चाहिए।

हम आपको यहाँ पर Affiliate Marketing से पैसे कमाने के उन्ही आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें फॉलो करके आसानी से 1,00,000 हर महीने कमा पाएंगे।

आज Affiliate Marketing पॉपुलर ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका बन चुका हैं। ऐसे में अगर आप जानना चाहते है कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाने के तरीके बताएंगे।

Affiliate Marketing Kya Hai

अब आप जानना चाह रहे होंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? Affiliate Marketing एक ऐसा जरिया है जिससे किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विसेज को लोगो को बेचने के बदले में हमें कमीशन मिलता है। इसी वजह से हम दूसरे के प्रोडक्ट का ऑनलाइन मार्केटिंग करते हैं और हमें कमीशन मिलता है।

आसान भाषा में समझे तो, जब हम किसी दुसरे के प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन प्रमोट करके बेचते है तो उसे Affiliate Marketing कहते हैं।

आज के समय में कई बड़ी कंपनियां है जिनका एफिलिएट प्रोग्राम होता है और आप उनके प्रोग्राम से जुड़ कर पैसे को कमा सकते हैं। इन कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ना बहुत ही आसान होता है।

हालाँकि, हर कंपनियों का Affiliate का कमीशन अलग अलग होता है। जैसे कि अमेज़न व फ्लिप्कार्ट के Affiliate Program से जुड़ते हैं तो आपको केवल 5 से 10% तक का ही कमीशन मिलता है लेकिन यदि आप किसी कोर्स सेल्लिंग कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ते हैं तो आपको 50-90 % तक का कमीशन मिलता है।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि अमेजन का कमीशन कम है और इसके साथ क्यों जुड़े, तो हम आपको बता दें कि अमेजन के साथ जुड़ना आसान होता हैं। इसके साथ ही उसमे कई सारे प्रोडक्ट्स होते है जीन्हें Selling करवाने में आसानी होती है, जबकि दूसरी कंपनियों के साथ इतना आसान नहीं है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे सीखें

आज Affiliate Marketing सीखना बहुत ही आसान हो गया है। आप मात्र 3 से 6 महीने में एफिलिएट मार्केटिंग सिख सकते है। एफ़िलिएट मार्केटिंग सीखने के लिए, ऑनलाइन कोर्स भी कराए जाते हैं।

अगर आप थोडा इन्वेस्टमेंट करके Affiliate Marketing सिखाना चाहते है तो आप LeadSark Course को ज्वाइन कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग सीखना चाहते है तो आप YouTube और ब्लॉग के जरिये सीख सकते हैं।

Affiliate Marketing Kaise kare in Hindi

आज के समय में कोई भी Affiliate marketer बन सकता है। Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसमे महिलाये, स्टूडेंट्स व पुरूष घर बैठे किसी कंपनी में प्रोडक्ट व सर्विसेज की मार्केटिंग करके लाखों कमा सकते हैं।

बात आती है कि एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें?, एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको अच्छी कंपनी के प्रोडक्ट को चुनना होगा, जो आप Selling के बदले अच्छा कमीशन देती हो। आप चाहे तो एक केटेगरी का प्रोडक्ट चुन सकते हैं। जैसे – अगर आपको कोर्स का एफिलिएट करना है तो आप Courses को ही चुने।

अब आपको उन कंपनियों के Affiliate Program के साथ जुड़ना है, जिनमे जुड़ना आसान हो और आपका प्रोडक्ट उपलब्ध हो। इसके आलावा आपको हाई एफिलिएट कमीशन जैसे 50% – 90% देता हो और उस प्रोडक्ट या सर्विस की डिमांड हो।

Affiliate Program ज्वाइन कर लेने के बाद आपको उस प्रोडक्ट का Affiliate Link प्राप्त करना है जिसकी आप Selling कर चाहते हैं। अगर आप भारत में एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है तो आपको कई एफिलिएट प्रोग्राम मिल जायेंगे।

Best affiliate marketing website

वैसे अगर बात करे तो, भारत में कम ही कमीशन मिलता है लेकिन ऐसे कई प्रोग्राम या कंपनियां है जो हाई कमीशन देती हैं।ज्यादा कमीशन देने वाली कम्पनियों में Course Selling, Hosting Provider आदि हैं।

Affiliate ProgramProductsComission
LeadSarkCourse50%-90%
HostingerHosting25% – 50%
ClickbankProducts25% 70%
SEMrushTools25% 50%
AI ToolsTools20% 50%

एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे क्या हैं?

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते है तो आपको इसके कई सारे फायदे हैं जिनके बारे में एक – एक करके जानेंगे।

कम इन्वेस्टमेंट – Affiliate Marketing एक बहुत कम Investment Business है। आपको इसके लिए अपना कोई बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता हैं। आप बस एक वेबसाइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने एफिलिएट लिंक्स शेयर करके व प्रमोट करके एक अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।

कम रिस्क – एफिलिएट मार्केटिंग एक कम रिस्क बिजनेस हैं। आपको इसमें अपना कोई बड़ा रिस्क नहीं लेना पड़ता हैं। हालांकि, आपको इसमें थोडा बहुत इंवेस्टमेंट करना होता है और आपको किसी प्रोडक्ट्स का अपना एफिलिएट लिंक शेयर करना होता है और प्रत्येक बिक्री पर कमीशन प्राप्त करना होता हैं। इसमें आपको कोई प्रोडक्ट्स या सर्विस को बेचने की ज्यादा जिम्मेदारी नहीं हैं।

अपने समय के अनुसार काम – Affiliate Marketing आपको Flexible Working Hours देता हैं। आप अपने टाइम के अनुसार काम कर सकते हैं। इसमें आपको ऑफिस में नहीं जाना पड़ता है और आप अपने घर से भी इस कम को कर सकते हैं।

Passive income – एफिलिएट मार्केटिंग एक Passive Income का साधन हैं। इसमें आपको अपने एफिलिएट लिंक से किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट या शेयर करने और बिक्री होने के बाद कमीशन मिलता हैं। अगर आपने अपने लिंक्स सही तरीके से प्रमोट किये है तो आपको रेगुलर इनकम मिलता रहेगा।

Note: हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एफिलिएट मार्केटिंग में 1% से लेकर 90% तक कमीशन मिल सकता हैं बस यह आपके ऊपर निर्धारित करता है कि आप किस प्रोडक्ट्स या सर्विस का मार्केटिंग कर रहे हैं

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग दूसरो के प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को बेचकर पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है। आज के दौर में कई तरीको से Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं। पॉपुलर तरीकों में Blog या वेबसाइट, YouTube, Instagram, Facebook, WhatsApp व Telegram आदि हैं।

हालाँकि, अगर आपके पास कोई ऑडियंस नहीं है तो आप Google Ads व Facebook Ads चलाकर भी शुरूआत में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है। इस तरीके से कई लोग लाखों कमा रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में पैसे कमाने के लिए, आपको इन चीज़ों की ज़रूरत होगी:

  • मोबाइल-लैपटॉप
  • हाई स्पीड इंटरनेट इंटरनेट
  • मार्केटिंग की स्किल

एफ़िलिएट मार्केटिंग से हर महीने ₹30,000 से लेकर ₹1,00,000 तक कमाए जा सकते हैं। हालांकि, अच्छी इनकम पाने में महीनों या सालों का समय लग सकता है।

यदि आप Affiliate Marketing से पैसे कमाना चाहते है तो हम आपको निचे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके बता रहे हैं।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

एफ़िलिएट मार्केटिंग, Digital Marketing का एक तरीका है। इसमें, लोग अपने किसी सोर्स जैसे Website, ब्लॉग, और Social Media की मदद से किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने affiliate Link के द्वारा प्रमोट करते हैं या खरीदने के लिए रेकमेंड करते हैं।

1. Website या ब्लॉग

ब्लॉग या वेबसाइट Affiliate Marketing से पैसे कमाने का पहला आसान तरीका हैं। इससे पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक ब्लॉग शुरू करना होता है और उस प्रोडक्ट्स के बारे में कंटेंट लिखना होता हैं, जिसे आप प्रमोट करना चाहते हैं।

इसके बाद उस ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करवाना होता है ताकि विजिटर आपके ब्लॉग पर विजिट कर सके। आपके ब्लॉग पर वो ही विजिटर आयेंगे जो आपके प्रोडक्ट के बारे में जानना चाहेंगे और खरीदना चाहेंगे।

आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एफिलिएट प्रोडक्ट के बारे में सही जानकारी देनी होगी, उसमे आपको प्रोडक्ट के फायदे व नुकशान भी बताने होंगे। फिर प्रोडक्ट को खरीदने के लिए अपना Affiliate Link देना होगा, जिससे लोग खरीद सके।

बात करे ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाने की तो इससे हर महीने 35 हजार तक आसानी से कमा सकते है। बस आपको अच्छा प्रोडक्ट चुनना है जो उपलब्ध हो और जिसे लोग खरीदना पसंद करते हो।

2. YouTube

इस दौर में YouTube गूगल के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफार्म हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का दूसरा फ्री तरीका है YouTube. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर YouTube पर Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

इसका एक सिंपल सा फंडा है। बस आपको एक यूट्यूब चैनल स्टार्ट करना है। अगर पहले से है तो बहुत अच्छी बात हैं। यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाने के लिए प्रोडक्ट से रिलेटेड विडियो बनाना होगा, जिसमे प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देनी होगी।

इसके बाद आपको उस प्रोडक्ट का Affiliate Link विडियो की डिस्क्रिप्शन में देना होगा ताकि लोग खरीद सके। हालाँकि, इसके लिए आपके चैनल पर कम से कम 10 हजार सब्सक्राइबर्स होना जरूरी है।

बात करें यूट्यूब के जरिये Affiliate Marketing से पैसे कमाने की, तो आप हर महीने 25 से 45 हजार तक कमा सकते हैं। बस आपको हाई-क्वालिटी विडियो अपलोड करना होगा।

3. Paid Advertising करें

किसी प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा लोगो तक पहुचाने के लिए Paid Advertising एक अच्छा तरीका है जो आपको ज्यादा कमा के दे सकता हैं। आप पैड एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म जैसे Google Ads और Facebook Ads इस्तेमाल करके Affiliate Marketing से  पैसे कमा सकते हैं। आप अपने एफिलिएट प्रोडक्ट का Advertise कर सकते है और एक अच्छा  कमीशन कमा सकते हैं। हालांकि, आपको इसके लिए थोडा पैसा खर्च करना पड़ेगा।

4. Email Marketing करें

आज ईमेल मार्केटिंग भी एक अच्छा तरीका है एफिलिएट लिंक से पैसा कमाने का। आप अपने ईमेल सब्सक्राइबर्स को अपने  Affiliate Links शेयर कर सकते हैं। आपको अपने ईमेल सब्सक्राइबर्स को एक अच्छा और वैल्युएबल कंटेंट प्रोवाइड करना होगा। आपको उन्हें प्रोडक्ट या सर्विस के फायदे बताकर खरीदने के बोलना होगा। इससे आपको एक अच्छा कमीशन मिलेगा।

5. Product Reviews करे

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आप किसी प्रोडक्ट का रिव्यु लिख कर अपने Affiliate Link के साथ शेयर कर सकते हैं। अगर आपने प्रोडक्ट का पॉजिटिव रिव्यु लिखा है और लोगो को वो प्रोडक्ट पसंद आता है तो वे खरीदेंगे और आपको उसका कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा।

6. Product Niche websites बनाकर करें

आज कई लोग किसी खास प्रोडक्ट्स पर वेबसाइट बनाकर लाखो की कमाई कर रहे हैं। आप भी अपने किसी प्रोडक्ट स्पेसिफिक वेबसाइट बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कम सकते हैं। आपको  अपने Product Niche Specific Websites पर अपने एफिलिएट लिंक्स (Affiliate Links) शेयर करने होते है और अपने ऑडियंस को प्रोडक्ट्स या सर्विसेज के फायदे बताना होता हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते है?

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले कोई एक प्रोडक्ट या सर्विस चुनना होगा, जिसमे अच्छा कमीशन हो और जिसे आप अच्छे से प्रमोट कर सके। इसके बाद आपको उसका एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा और उसके एफिलिएट लिंक को सोशल मीडिया, ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब, गूगल एड्स व फेसबुक एड्स चलाकर प्रमोट करे।

इसके बाद जब कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक से उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा। एफिलिएट मार्केटिंग में 1% से लेकर 90% तक कमीशन मिल सकता है बस आपको सही प्रोडक्ट चुनना होगा। इसी प्रकार से से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाते हैं।

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे?

आज के समय में मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको सही एफिलिएट प्रोग्राम चुनना होगा और एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद अपने एफिलिएट लिंक प्राप्त करना हैं और Facebook, Instagram, WhatsApp और YouTube आदि के जरिये प्रमोट करना हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते हैं? – टिप्स:

यह एक ऐसा ऑनलाइन बिजनेस बन गया है जिसको कोई भी कर सकता है। इसमें आपको ज्यादा स्किल की भी जरूरत नहीं पड़ती, बस आपके पास लैपटॉप या मोबाइल और इंटरनेट होना जरूरी हैं।

अपने Audience को importance देना होगा – एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको अपने ऑडियंस को महत्ता देनी होगी। आपको उनके प्रॉब्लम को हल करना होगा और उन्हें वैल्युएबल इनफार्मेशन प्रोवाइड करना होगा।

सही products प्रमोट करे – आपको सही प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना होगा। आपको अपने ऑडियंस के लिए सही प्रोडक्ट्स को चुनना होगा और उन्हें देना होगा।

विशवास बढ़ाना होगा – आपको अपने ऑडियंस के साथ ट्रस्ट बढ़ाना होगा। आपको उन्हें सही इनफार्मेशन प्रोवाइड करना होगा और उन्हें अपने प्रोडक्ट्स या सर्विस के फायदे बताना होगा।

प्रोडक्ट को Track करे – एफिलिएट मार्केटिंग में आपको अपने Affiliate Links के परफॉरमेंस को ट्रैक करना होगा। आपको पता होना चाहिए कि आपके लिनक्स से कितने लोग प्रोडक्ट या सर्विस को खरीद रहे हैं।

Consistency बनाये रखे – आपको अपने Affiliate Marketing बिजनेस में स्थिरता बनाये रखनी होगी। आपको रेगुलर अपने ऑडियंस के साथ कम्युनिकेशन मेन्टेन करना होगा और उन्हें सही प्रोडक्ट्स या सर्विसेज के फायदे बताते रहना होगा।

FAQ:

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमा सकते हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसे अगर आप सिख जाते है तो Affiliate Marketing करके हर महीने लाखों में कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें hindi me?

एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको किसी कंपनी या ब्रांड के प्रोडक्ट के एफिलिएट को ज्वाइन करना होता है और फिर अलग – अलग प्लेटफार्म या तरीको से उन्हें प्रमोट करना होता हैं।

बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शूरू करें?

अगर आपके पास पैसा नहीं तो आप फ्री में यूट्यूब, इन्स्ताग्राम और फेसबुक के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

Affiliate Marketing एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप अपने समय, स्किल और मेहनत के अनुसार बढ़ा सकते हैं। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और सही तरीकों को फॉलो करते हैं, तो आप Affiliate Marketing से 1 लाख तक की कमाई कर सकते हैं।

हमने आपको बताया है कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। हमने Affiliate Marketing से पैसे कमाने के सभी तरीको को विस्तार में बताने का प्रयास किया हैं। हालाँकि, अगर आप इन तरीको को फॉलो करते है तो जरुर पैसा कमा कमाएंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग को करने के बहुत सारे तरीके है और इससे पैसे कमाने के तरीके भी बहुत सारे हैं। साथ ही एफिलिएट मार्केटिंग करने के कई फायदे है। आप अपने ब्लॉग, सोशल मीडिया, यूट्यूब, और पैड एडवरटाइजिंग का इस्तेमाल करके Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button