PM Kisan E-KYC कैसे करें | पीएम किसान केवाईसी कैसे करें

क्या आप जानना चाहते हैं कि PM Kisan KYC Kaise Kare? PM Kisan E-KYC कैसे करें, How To Kyc Of Pm Kisan Yojana in Hindi तो यहाँ जाने पीएम किसान E-KYC इन Easy Steps में.

अगर आप PM Kisan Yojna के लाभार्थी है तो अब पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी करना जरूरी हो गया हैं. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. भारत सरकार द्वारा ये मदद सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है.

इस बीच सरकार ने घोषणा की है कि इस योजना की अगली किस्त पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना जरूरी हैं. देशभर में बहुत से किसान ऐसे हैं जो E-KYC को लेकर जागरूक नहीं हैं, या फिर PM Kisan Yojna E-KYC के बारे में जानकारी नहीं हैं. ऐसे में यहां पीएम किसान केवाईसी कैसे करें की पूरी जानकारी दी जा रही है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या हैं?

हम आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) की शुरुआत 2019 में हुई थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत के सभी किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद सरकार द्वारा दी जाती है. इसकी 3 किस्त हर 4 महीने पर दी जाती है. यह पैसे सीधे किसीनों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं. इससे उन्हें बड़ी आर्थिक मदद मिलती है.

पीएम किसान केवाईसी कैसे करें

सरकार के अनुसार इस योजना की अगली किस्त पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना बहुत जरूरी हो गया हैं। ऐसे में अब तक आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आज हम आपको e-KYC करने के स्टेप्स बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप आसानी से PM Kisan e-KYC की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में

स्टेप 1. सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

स्टेप 2. अब दायीं तरफ होम पेज के नीचे आपको फार्मर्स कॉर्नर दिखाई देगा।

स्टेप 3. फार्मर्स कॉर्नर के ठीक नीचे एक बॉक्स है जिसमें e-kyc का उल्लेख है। उसपर क्लिक करें।

स्टेप 4. एक नया पेज खुलेगा जो आधार एक्य की सुविधा देता है।

स्टेप 5. इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करें। फिर सर्च बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6. इसके बाद आधार कार्ड से लिंक अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। वहां Get OTP बटन पर टैप करें।

स्टेप 7. आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आएगा।

स्टेप 8. अपना ओटीपी डाले और सबमिट फॉर ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 9. इसके बाद सबमिट फॉर ऑथ बटन पर क्लिक करते ही पीएम किसान ई-केवाईसी हो जाएगा।

इस प्रकार इन आसान स्टेप्स को पूरा करके देश के सभी किसान इस योजना के तहत अपना PM Kisan E KYC कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Q. क्या पीएम किसान ई-केवाईसी करना जरुरी हैं?

Ans. जी हाँ, पीएम किसान ई केवाईसी करना बहुत जरुरी हैं. यदि आप पीएम किसान ई केवाईसी नहीं करते है तो आपको पीएम किसान योजना में लाभ नहीं मिलेगा.

Q. क्या सभी को पीएम किसान ई-केवाईसी करना होगा?

Ans. जी हाँ, सभी किसानों के लिए पीएम किसान ई-केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया गया है.

अंतिम शब्द

हमने आपको आसान स्टेप्स में बताया कि PM Kisan KYC Kaise Kare? PM Kisan E-KYC कैसे करें. अगर आप पीएम किसान केवाईसी नहीं करते है तो आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा. सरकार ने PM Kisan KYC को धोखा धडी से बचने के लिए शुरु किया हैं.

मैं HindiYukti का फाउंडर हूँ। मैं अपने ब्लॉग पर हिंदी भाषा में पैसे कमाने के तरीके, बिजनेस आईडिया, फाइनेंस, लोन्स, क्रिप्टो करेंसी, इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में Detailed जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Comment