What is NFT in Hindi: क्या होती हैं NFT? और इससे कैसे कमाए जाते हैं पैसे

What is NFT in Hindi: आज इस आर्टिकल में हम NFT क्या होता हैं?, एनएफ़टी कैसे काम करता हैं और NFT से कैसे कमाए जाते है पैसे (How to earn money from NFT) आदि के बारे में जानेंगे. यदि नहीं तो यहाँ पर एनएफटी के बारे में चर्चा करेंगे.

NFT का नाम इन दिनों मार्केट में काफी चर्चा में है. आज बड़े – बड़े बॉलीवुड सुपरस्टार से लेकर ख‍िलाड़ी तक NFT लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. उम्मीद है कि NFT से वे लाखों रुपयों की अतिरिक्त कमाई कर सकेंगे. आज एनएफटी में लोगों की रुचि बढ़ती जा रही है, क्योंकि एनएफटी ने आते ही डिजिटल दुनियां में बवाल मचा दिया हैं.

ऐसे में कई लोग है जो NFT के जरिये अपना हाथ ज़माना चाहते हैं. सुपरस्‍टार से लेकर दुनिया की कई नामचीन हस्तियां NFT के जरिए घर बैठे करोड़ों रुपये कमा रहे हैं. इस नए ट्रेंड का हिस्सा बनकर आप भी अपनी डिजिटल आर्ट को NFT में कन्वर्ट करके बेच सकते हैं और NFT से पैसा कमा सकते हैं.

क्‍या होता है एनएफटी, कैसे मिलता है इसका फायदा, इसकी मदद से किस तरह की चीजों को बेचा जा सकता है, जानिए इन सवालों के जवाब, तो आइए समझते हैं कि आख‍िर एनएफटी (NFT) क्या होते हैं और क्यों बढ़ रही है इसकी लोकप्रियता?

क्‍या होता है NFT (What is NFT)

एनएफटी का मतलब नॉन फंजिबल टोकन होता है. NFT बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसे ही एक क्रिप्टो टोकन होता है. क्योंकि इसको ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. NFT एक प्रकार से यूनिक टोकन्स होते हैं जो डिजिटल असेट्स होते हैं और ये वैल्यू को जेनरेट करते हैं.

NFT सिर्फ एक टोकन ही नहीं होता बल्कि आपके लिए कमाई और इंवेस्टमेंट का अच्छा ऑप्शन भी हो सकता है. उदहारण के तौर पर, यदि आपके पास बिटकॉइन हैं तो आप उन्हें एक्सचेंज कर सकते हैं लेकिन NFT का एक्सचेंज नहीं कर सकते हैं. इसलिए यह Digital Currency से भी अलग होता है.

अगर आसान भाषा में समझें तो ‘एनएफटी‘ एक तरह की डिजिटल सम्‍पत्‍त‍ि (Digital Assets) होती है. जिससे डिजिटल चीजें जैसे पेंटिंग, पोस्टर, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स, GIF’s को सामान्य चीजों की तरह खरीदा-बेचा जा सकता है. इसके बदले आपको डिजिटल टोकन मिलते हैं जिन्हें NFT कहा जाता है. मतलब आप किसी भी डिजिटल आर्ट को NFT में बदल कर बेच सकते हैं.

NFT काम कैसे करता हैं?

NFT (Non-Fungible Tokens) का इस्तेमाल डिजिटल असेट्स या सामानों के लिए किया जा सकता है जो एक दूसरे से भिन्न होते हैं। इससे उनकी कीमत और यूनिकनेस साबित होती है। ये वर्चुअल गेम्स से आर्टवर्क तक हर चीज के लिए स्वीकृति प्रदान कर सकते हैं। नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) को स्टैंडर्ड और ट्रेडिशनल एक्सचेंजेज में ट्रेड नहीं किया जा सकता है। इन्हें डिजिटल मार्केटप्लेस में खरीदा या बेचा जा सकता है।

मतलब आप किसी भी डिजिटल आर्ट जैसे फोटो, पेंटिंग, पोस्टर, जिफ, विडियो, ऑडियो, गेम्स आदि NFT में बदल कर खरीद व बेच सकते हैं. NFT को आप डिजिटल नीलामी समझ सकते हैं. कोई आर्टवर्क या फिर कोई ऐसी चीज जिसकी दूसरी कॉपी दुनिया में न हो उसे NFT में बदल सकते हैं.

कमायें: घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 25 आसान तरीके

NFT का इतिहास? (NFT History In Hindi)

NFT को मई 2014 में केविन मैककॉय (Kevin McCoy) और अनिल दास (Anil Dash) द्वारा बनाया गया था। मतलब NFT साल 2014 से अस्तित्व में हैं, लेकिन NFT का क्रेज डिजिटल दुनियां में 2021 से शुरू हुआ है.

एनएफटी की तरफ लोगों का ध्यान तब आकर्षित हुआ जब 2021 में एक 10 सेकंड की वीडियो क्लिप करीब 66 लाख डॉलर यानी करीब 48.44 करोड़ रुपये में बिकी। इसे मियामी के एक आर्ट कलेक्टर पाब्लो रोड्रिगूज फ्रेले ने खरीदा था।

NFT को ब्लॉकचेन तकनीक से बनाया जाता है. इसकी मदद से NFT डिजिटल कलेक्शन के खरीदार उन संपत्तियों के हमेशा मालिक बने रह सकते हैं. खास बात है कि नॉन-फंजिबल टोकन के आने के बाद अब कुछ समय से ऑनलाइन गेमिंग, क्रिप्टो आर्ट आदि के लिए भी एनएफटी टोकन का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

एनएफटी कैसे बनाएं?

एनएफटी एक तरह से आर्ट और डिजिटल दुनियां का मिश्रण है. अपना NFT तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन वॉलेट बनाना होगा, जिसमें NFTs को होल्ड करके रख सकें. आप WazirX NFT मार्केटप्लेस पर अपना NFT वॉलेट बना सकते हैं.

जब आप WazirX NFT मार्केटप्लेस पर सफलतापूर्वक एक अकाउंट बना ले. इसके बाद आप दाहिने ऊपरी कोने पर प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें और आप अपनी प्रोफ़ाइल, अपने संग्रह, रचनाएँ आदि देख सकते हैं। आप एडिट प्रोफ़ाइल पर जाकर अपने बारे में जानकारी डाल सकते हैं।

आपको अपने वॉलेट को मेटामास्क जैसी किसी सर्विस से लिंक करना होगा. अपना वॉलेट मेटामास्क से लिंक करने के बाद आप खुद के NFTs बना सकते हैं. आप nftically.com पर अपना NFT Store बना सकते हैं और अपनी डिजिटल आर्ट को बेच सकते हैं.

कोई इंसान NFT से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप भी NFT से पैसे कमाने का मन बना चुके है तो आप आसानी से अपना खुद का NFT बनाके और बेच के भरी मुनाफा कमा सकते हैं. ज्यादातर आप गेमिंग के जरिये NFT से पैसे कमा सकते हैं. आज एनएफटी एक अच्छा मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका बनकर उभरा हैं.

इसकी मदद से आर्टिस्‍ट अपनी चीजों को मॉनेटाइज कर सकते हैं यानी NFT से पैसे कमा सकते हैं. आसान भाषा में समझें तो अब अपनी चीजों को बेचने के लिए नीलामी घरों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है. ऑनलाइन भी इनकी नीलामी कर सकते हैं. आज आसानी से कोई भी आर्टिस्‍ट अपनी चीजों को NFT के रूप में बेच सकता है.

इसके जरिए चीजों के बिकने पर पैसे भी मिलते हैं और साथ ही भविष्‍य में रॉयल्‍टी भी मिलती है. NFT यानी नॉन फंजीबल टोकन के लिए यूजर के पास अपना एक डिजिटल वॉलेट होना चाहिए. इसमें ही क्रिप्‍टोकरंसी सुरक्ष‍ित रहता है.

डिजिटल गेमिंग की बात करें तो इस सेगमेंट में इसको काफी अहम माना जाता है. इसकी मदद से लोग पैसा भी कमा रहे हैं. उदाहरण के तौर पर, अगर आपके पास कोई वर्चुअल रेस ट्रैक है तो उसके बदले में दूसरे प्लेयर्स को इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होंगे.

घर बैठे पैसे कमाए इन तरीकों से:

अंतिम शब्द

हमने आपको बताया कि एनएफटी (What is NFT in Hindi) और NFT से पैसे कैसे कमाए. निवेशकों को NFT पर मुनाफा कमाने के लिए लंबे समय तक का इंतजार करना पड़ सकता है. ऐसे में यदि आप इससे अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो एक अच्छा और शानदार एनएफटी बनाना होगा. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर करें.

मैं HindiYukti का फाउंडर हूँ। मैं अपने ब्लॉग पर हिंदी भाषा में पैसे कमाने के तरीके, बिजनेस आईडिया, फाइनेंस, लोन्स, क्रिप्टो करेंसी, इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में Detailed जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Comment