टॉप 15+ गांव में कौन सा बिजनेस करें | Village Business Ideas in Hindi

वैसे तो आज कई गांव में पैसे कमाने के तरीके हैं। फिर भी अगर आप गांव में कौन सा बिजनेस करें, Village Business ideas in Hindi, गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आदि के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको यहाँ पर सफल गांव में चलने वाले बिजनेस के बारे में बताएँगे।

आज गाँव में कई ऐसे लोग है जो अपने गाँव को छोड़कर बाहर जाना नहीं चाहते। ये अपने गाँव में रहकर अपने लोगो की सहायता करना चाहते है और खेतीबाड़ी के साथ एक छोटा-मोटा बिजनेस सेटल करके पैसा कमाना चाहते है। हालाँकि आज शहरों में कई तरह के बिजनेस कर सकते है लेकिन उनसे कई ज्यादा गांव में बिजनेस शुरू करने के माध्यम हैं।

अब बात यह है कि गांव में कौन-सा बिजनेस करे, जो अधिक फायदेमंद साबित हो। आज हम आपके लिए लेकर आये है कमाल के नए बिजनेस आइडियाज इन हिंदी (Village Business ideas in Hindi) जिससे अपने गाँव के लोगो की मदद भी करेंगे और साथ ही साथ अच्छा पैसा भी कमाएंगे।

गांव में कौन सा बिजनेस करें 10 अनोखे बिजनेस

हम जो गांव के बिजनेस आइडियाज बताने जा रहे है इन बिजनेस की डिमांड आज भी काफी ज्यादा है। अगर आप इन बिजनेस में से किसी भी एक बिजनेस में एक्सपर्ट हो जाते है तो आप इन बिजनेस से महीने में लाखो की कमाई आसानी से कर सकते है।बस जरुरत है तो इन बिजनेस को पूरी लगन और मेहनत से करने की फिर निश्चित ही आप एक दिन जरुर सफल होंगे।

दमदार बिजनेस आईडिया इन हिंदी

1. CSC Center

गाँव व छोटे कस्बो में कई ऐसे लोग है जिनको गवर्नमेंट डाक्यूमेंट्स जैसे -पैन कार्ड ,आधार कार्ड ,वोटर कार्ड ,राशन कार्ड ,आयुष्मान कार्ड और कई सरकारी ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए उन्हें गाँव से शहर जाना पड़ता है। शहर जाकर उन्हें लाइन में खड़ा रहना पड़ता है और उसके बौजुद भी अपने डॉक्यूमेंट को नहीं निकलवा सकते इसकी वजह एक और भी है क्योकि इस विषय में उन्हें जानकारी नहीं होती है। ऐसे में अगर आप अपने गाँव एक CSC center खोले तो आप लोगो की मदत के साथ अच्छा पैसा भी बना सकते है।

CSC सेण्टर एक गवर्नमेंट पोर्टल है। इसमें गवर्नमेंट से जुडी बहुत सारी सर्विसेज आती है जैसे पैन कार्ड ,आधार कार्ड ,वोटर कार्ड ,राशन कार्ड ,आयुष्मान कार्ड और दूसरी कई सेवाओ का समावेश होता है। CSC सेण्टर का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप अपनी CSC ID गाँव में एक मिनी ब्रांच ओपन कर सकते है। जिसे आप गाँव के लोगो का बैंक अकाउंट घर बैठे बनवा सकते है। इसके अलावा आप उनको पैसे भी withdraw करके उनको दे सकते है। जिसके बदले में बैंक आपको अच्छा खासा कमिसन भी देता है।

इन्वेस्टमेंट कितना होगा :

सबसे पहले आपको CSC exam के लिए 1500 रूपए की आवश्यकता होगी बाद में आपको एक कंप्यूटर एक प्रिंटर और एक फिंगर प्रिंटर की जरुरत पड़ेगी। ये काम आप अपने घर से भी कर सकते है या फिर गाँव में शॉप लेकर भी कर सकते है। इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप CSC सेण्टर की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है।

2. Mobile Shop

मोबाइल आज देश के हर घर में इस्तेमाल होता है चाहे वे गाँव हो या फिर शहर ,मोबाइल आज हमारी ज़िन्दगी का अहम् हिस्सा बन चूका है। आज लोग सुबह उठते ही टूथब्रश से पहले ही मोबाइल हाथ में पकड़ लेते है। आपको जानकर हैरानी होगी की हमारे देश में तक़रीबन 62 करोड़ 60 लाख से ज्यादा मोबाइल यूजर 2019 में ही थे। इनमे से 30 करोड़ यूजर गाँव के थे और ये आकड़ा हर दिन बड़ते ही जा रहा है और बताया जाता है की साल 2030 तक मोबाइल यूजर की संख्या पूर्ण हो जाएगी। मतलब 100% मोबाइल यूजर हो जायेंगे हर किसी के पास मोबाइल उपलब्ध होगा।

लेकिन अभी के समय जब मोबाइल ख़राब हो जाता है तो आपको गाँव से शहर की ओर जाता पड़ता है लेकिन अगर आप अपने गाँव में ही मोबाइल repair की शॉप ओपन करते है तो गाँव वाले शहर जाने से बच सकते है और आप भी पैसे कमा सकते है।

आप मोबाइल रिपेयर के साथ साथ रिचार्ज और मोबाइल एक्सेसरीज भी रख सकते है क्योकि बहुत बार लोगो को मोबाइल चार्जर ,टेम्पर ग्लास या फिर मोबाइल कवर जैसे चीज की भी आवश्यकता होती है।

3. Stationary और Cyber Café

आज के समय भारत में गाँव में स्कूल है लेकिन जब बच्चे को स्कूल की Stationary लेने की बात आती है तो उन बच्चे के पैरेंट को गाँव छोड़कर शहर जाना पड़ता है। ऐसे में अगर आप स्कूल के नजदीक Stationary खोले तो आप लोगो की मदत भी कर सकते है और पैसा भी कमा सकते है। एक्स्ट्रा कमाई के लिए आप Stationary के साथ साइबर कैफ़े का भी काम कर सकते हो क्योकि अब हमारा देश डिजिटल की ओर बड रहा है जिससे बच्चो के एड्मिसन और स्कालरशिप के फॉर्म ऑनलाइन भरे जाते है।

इसके अलावा फोटो कॉपी ,लेमिनेसन का काम भी कर सकते है। आज के समय बहुत सारी नयी नयी गवर्नमेंट रिक्रूटमेंट ऑनलाइन ओपन होकर बंद होती है लेकिन गाँव के लोगो को पता नहीं होने कारण वो लोग ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते, इसलिए आप उनकी मदत के साथ अपनी आय का साधन बना सकते हो।

इन्वेस्टमेंट कितना होगा:

इन्वेस्टमेंट में आपको Stationary ,कंप्यूटर ,प्रिंटर ,लेमिनेसन मशीन की आवश्यकता होगी जिसमे आपको 30 हज़ार से लेकर 50 हज़ार तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

4. Computer Teaching Center

आने वाले समय को देखते हुए Computer Teaching Center का यह बिजनेस काफी शानदार चलने वाला है। जैसे की आप जानते गाँव हो या शहर अब सब कुछ डिजिटल होने लगा है पहले लोह बिना कंप्यूटर के सारा काम करते थे और अभी कंप्यूटर के बिना कोई काम हो नहीं सकता दोस्तों Computer Coaching Center क्यों खोलना चाहिए एक उधारण से समझते है –

मेरा एक गाँव का दोस्त था जब वो ड्राइविंग लाइसेंस के एग्जाम के लिए गया तो फ़ैल हो गया क्योकि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए यूज़ कंप्यूटर में एग्जाम देनी पड़ी थी उसको कंप्यूटर की जानकारी ना होने की वजह से उसे एग्जाम में फ़ैल होना पड़ा लेकिन उसने बाद में कंप्यूटर की ट्रेनिंग ली फिर उसने बाद में फिर से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए एग्जाम दिया तो पास हो गया।

Computer Coaching Center खोलकर गाँव के बच्चो को कंप्यूटर सिखा सकते हो जो बच्चे कंप्यूटर सिखने में रूचि रखते है। उन्हें शहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसलिए दोस्तों अगर आप गाँव में Computer Coaching Center खोलते है तो गाँव के लोगो की मदत के साथ आप खुद के लिए पैसे भी कमा सकते है।

5. ट्यूशन व कोचिंग क्लासेज

अगर आप पढ़े-लिखे है तो गांव में कौन सा बिजनेस करें में यह आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस साबित हो सकता हैं। अगर आपके पास ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है और आप अपने गाँव को छोड़कर बाहर जाना नही चाहते और गाँव के लोगो और बच्चो की मदत करना चाहते है तो आपके लिए यह Tuition Classes का बिजनेस काफी अच्छा है। अगर आपके पास इंग्लिश ,साइंस ,गणित जैसे विषय में अच्छा नालेज है तो Tuition Classes बहुत आसानी से सुरु कर सकते है।

आप कोचिंग क्लासेस से दो तरीके से कमा सकते हैं। पहला आप अपने घर बैठे बच्चो को ट्यूशन दे सकते है और दूसरा आप ऑनलाइन कोचिंग करा सकते हैं। बात करे ऑनलाइन कोचिंग क्लासेस की तो आज ऑनलाइन काफी डिमांड बड़ी हैं।

इन्वेस्टमेंट कितना होगा:

बात करे इन्वेस्टमेंट की तो यह बिजनेस सबसे कम इन्वेस्टमेंट के साथ घर बैठे सुरु कर सकते हो। इस बिजनेस में आपको 2 से 3 हज़ार रूपए का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। अगर आप ऑनलाइन करना चाहते है तो आपको 3 से 5 हजार का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता हैं।

6. डेयरी का बिजनेस

गाँव में ज्यादातर खेती और पशु से जुड़े हुए रहते है। गाँव में हर किसान के पास एक न एक गाय एक भैस जरुर होती है। डेरी फार्म एक अच्छा और मुनाफे वाला बिजनेस है। डेरी फार्म में हमेशा दूध की मांग रहती है और इसकी आपूर्ति के लिए ग्रामीण दुध केंद्र से दुध एकत्र करते है डेरी का बिजनेस सुरु करने के लिए आपको अपने नजदीकी डेरी फार्म से संपर्क करना है।

और उनके साथ एक टायप करना होगा साथ ही आपके पास थोड़ी बहुत जगह होना चाहिए जहा आप दुध की गुणवत्ता और वजन मापने की मशीन रख सके और आपके पास एक कंप्यूटर या फिर रजिस्टर होना चाहिए जिसमे आप दुध और ग्राहकों की सारी डिटेल्स लिख सके।

7. टायर पंक्चर और गेराज बिजनेस

आज गाँव के हर घर में एक two wheeler या four wheeler जरुर होती है लेकिन जब उनके व्हीकल में कोई समस्या आती है तो उन्हें व्हीकल को रिपेयर करवाने के लिए शहर जाना पड़ता है जिससे ग्राहक का खर्चा और बड जाता है। अगर कोई साइकिल , बाइक या कार का टायर पंचर होता है तब समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए अगर आप अपने गाँव में टायर पंचर का (Tyre Puncture & Garage Business) व्यवसाय सुरु करते है तो ग्राहक के ट्रांसपोर्ट का खर्चा बचा सकते हो और स्वयं भी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो।

इस बिजनेस को अगर आपके गाँव से कोई बस स्टैंड या हाईवे निकलता है तो वह पर Tyre Puncture & Garage का बिजनेस खड़ा कर सकते है क्योकि आप अगर रोड या बस स्टैंड के नजदीक अपना बिजनेस सुरु करेंगे तो वहा गाँव के लोगो के साथ साथ रोड से निकलने वाले लोगो को अपने व्हीकल में पंचर या अन्य समस्या आये तो आपकी शॉप पर आ सके।

8. किराने की दुकान

गांव व छोटे कस्बो में किराने की दूकान खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि लोग अपनी जरुरत के सामानों को लेने के लिए शहर जाते हैं। ऐसे में ये बिजनेस आपके लिए अच्छा साबित हो सकता हैं। यह आईडिया पुराना है लेकिन आज भी इसकी डिमांड काफी बनी हुई हैं। किराने की दुकान लगाने के लिए आपको सबसे पहले अपने गांव व कस्बे की जानकारी ले। अपने गांव में जिस चीज की भी कमी है उसकी लिस्ट बना ले। जिस सामानों की गांव में ज्यादा जरुरत है उन्हें अपने गांव में उपलब्ध कराये।

इन्वेस्टमेंट कितना होगा:

इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आप इस बिजनेस को अपने घर से कर सकते हैं। आप पहले जरुरी सामानों को उपलब्ध कराये और इसके बाद अपनी दूकान में ज्यादा सामान रख सकते हैं। किराने की दूकान में इन्वेस्टमेंट लगभग 5 से 10 हजार हो सकता हैं।अब कमाई की बात करें तो आप इससे खर्च के अनुसार कमा सकते हैं।

9. कॉस्मेटिक व ब्यूटी पार्लर की दुकान

अगर आप एक महिला है तो आप कॉस्मेटिक व ब्यूटी पार्लर की दुकान खोल सकते हैं। आज हर महिला व लड़कियां अच्छी और आकर्षक दिखाना पसंद करती है इसके लिए उन्हें कॉस्मेटिक सामानों की जरुरत होती है। इसके साथ ही आप मेहंदी डिजाईन का काम भी कर सकती हैं। कॉस्मेटिक व ब्यूटी पार्लर को आप अपने घर से स्टार्ट कर सकते हैं।

कॉस्मेटिक व ब्यूटी पार्लर का बिजनेस करने के लिए आपको कॉस्मेटिक व ब्यूटी पार्लर के सभी सामानों की जरुरत पड़ेगी। अब इन्वेस्टमेंट की बात करे तो सुरूआत में लगभग 10 से 20 हजार का हो सकता हैं।

10. अचार बनाने का बिजनेस

आज के समय में अचार खाना लगभग सभी पसंद करते है क्योंकि अचार खाने के स्वाद को दोगुना कर देने वाला एलिमेंट हैं। खासकर अचार की डिमांड गर्मियों में ज्यादा होती हैं। वैसे अचार के बिजनेस को किसी भी सीजन में किया जा सकता हैं। अचार बनाने का बिजनेस करने के लिए इसका लाइसेंस लेना होता हैं. आप फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह गांव में कौन सा बिजनेस करें में सबसे अच्छा बिजनेस आईडिया हैं।

इन्वेस्टमेंट कितना होगा:

अचार बनाने के बिजनेस को10,000 रुपये के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस करने के लिए कम से कम 500 वर्गफुट की जगह का होना जरूरी है क्योंकि अचार बनाने, अचार सुखाना, अचार को पैक करना जैसे काम के लिए खुली जगह की जरुरत होती है। कमाई की बात करे तो, इस बिजनेस में महीने में 25-30 हजार रुपये की कमाई हो सकती है। यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है। 

11. आलू की चिप्स बनाने का बिजनेस

आज के समय में हर व्यक्ति को आलू की चिप्स खाने का शौक हैं, क्योंकि आलू की चिप्स को ज्यादातर स्नेक्स के तौर पर खाते हैं। ऐसे में अगर आप कम लागत वाला बिजनेस तलाश रहे है तो आलू की चिप्स बनाने का बिजनेस आपके लिए एकदम शानदार हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। आलू की चिप्स बनाने के बिजनेस को आप अपने घर गांव से स्टार्ट कर सकते हैं और महीने के 20 से 30 हजार कमा सकते हैं।

लागत कितनी आएगी:

अब बात कर लेते हैं आलू की चिप्स बनाने का बिजनेस में लागत कि तो इसे करने के लिए आपको एक आलू की चिप्स बनाने की मशीन की जरुरत पड़ेगी। इस मशीन की कीमत लगभग 1000 तक पड़ेगी। इसके अलावा आपको आलू और मसाले के लिए 1000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। सुरूआत में कुल लागत की बात करें तो इसमें 2 से 3 हजार का खर्चा आएगा।

इन्हें भी पढ़े:

अंतिम शब्द :

हमने आपको इस आर्टिकल में गांव में कम लागत वाले बिजनेस (Village Business ideas in Hindi) के बारे में बताया हैं। इन बिजनेस को आप अपने घर से ही शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है। हम आपकी जानकरी के लिए बता दे कि बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अपने गांव की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आपको इससे पता लगेगा कि आपके गांव में कौन सा बिजनेस करें जो ज्यादा फायदेमंद हो।

हालाँकि बिजनेस आइडियाज पुराने है लेकिन डिमांड अभी भी कम नहीं हुयी है जिस बिजनेस की डिमांड सबसे ज्यादा हो वो बिजनेस कभी पुँराना नहीं हो सकता है। अगर आप अपने गांव में कुछ हटके करना चाहते है तो आज ही शुरू करें अपना गांव में बिजनेस।

हेल्लो दोस्तों : मै HindiYukti.com का सह संस्थपक हु, मै इस ब्लॉग के माध्यम से आप लोगो को ऑनलाइन कमाई ,बिजनेस आईडिया, फाइनेंस व लोन, इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी Detailed में देने का प्रयास करता हूँ जिसे मै पूरी मेहनत और रिसर्च करके आप तक बेहतरीन कंटेंट प्रोवाइड करते है, ताकि आप इन्टरनेट की दुनिया में कुछ कर सके.

Leave a Comment