स्टडी

10 Tips English Kaise Sikhe | अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें

English Bolna Kaise Sikhe: अगर आप जानना चाहते है कि English Kaise Sikhe, अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें (How to learn Spoken English in Hindi) या इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी आदि तो यहाँ पर हम आपको बताएँगे कि आप घर बैठे फर्राटेदार इंग्लिश बोलना कैसे सीख सकते हैं?  

आज के समय में अंग्रेजी बोलना और पढना आना बहुत जरूरी है, क्योंकि हर फिल्ड में अंग्रेजी का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जा रहा हैं. आज शिक्षा  के क्षेत्र में, टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में, कही फॉर्म भरना हो और ऑनलाइन कुछ काम करना हो सब कुछ इंग्लिश में होता हैं. 

ऐसे में यदि आपको अंग्रेजी नहीं आती तो आप यह सब नहीं कर सकते. आज जहाँ भी देखो इंग्लिश का ही बोल-बाला हैं, क्योंकि अंग्रेजी एक ऐसी भाषा बन चुकी है जिसे कही भी बोली जा सकती हैं. 

इंग्लिश सीखना ज्यादा कठिन नहीं है. इंग्लिश कोई भी सीख सकता हैं. ऐसे में बहुत से व्यक्ति और महिलाये है जो घर बैठे इंग्लिश सीखना चाहते है लेकिन कैसे? तो आज इस पोस्ट में हम आपको English Bolna Kaise Sikhe? के बारे में बताएँगे.

तो आइये जानते हैं कि आप घर बैठे इंग्लिश कैसे सीख सकते हैं?

10 टिप्स English Bolna Kaise Sikhe

हम आपको यहाँ पर कुछ आसान से इंग्लिश सीखने के लिए टिप्स बता रहे हैं आप इन टिप्स की मदद से आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं. अगर आप बताये गए टिप्स को अच्छे से फॉलो करते है तो बहुत कम समय में अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे.

1. रोजाना प्रयोग में आने वाले शब्दों के अंग्रेजी शब्दों को अपनी शब्दावली में शामिल करें.

2. इंग्लिश लिखना और बोलना सीखने के लिए इंग्लिश में ही सोचना भी शुरू कर दें.

3. खुद से इंग्लिश में बात करें. अपनी डायरी में इंग्लिश में लिखें.

4. जब भी किसी से बाद करें तो इंग्लिश वर्ड का इस्तेमाल करें.

5. इंग्लिश टंग ट्विस्टर्स (tongue twisters) ट्राई करें.

6. इंग्लिश पॉडकास्ट डाउनलोड करें. उन्हें सुनें और फिर दोहराएं. 

7. इंग्लिश रेडियो चैनल्स व गाने सुनें.

8. इंग्लिश वीडियो या फिल्म देखने और समझने की कोशिश करें.

9. इंग्लिश किताबें पढ़ें और इंग्लिश अखबार पढ़े.

10. लोगों से इंग्लिश में बात करने की हैबिट डालें.

English Kaise Sikhe (इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी)

YouTube से सीखें इंग्लिश

अगर आप घर बैठे फ्री में इंग्लिश सीखना चाहते है तो आपके लिए यूट्यूब बेस्ट हैं. यहाँ पर आपको ऐसे कई विडियो या यूट्यूब चैनल्स मिल जायेंगे जहाँ पर सुरूआत से इंग्लिश सीखाया जाता हैं. YouTube से इंग्लिश सीखने के लिए इंग्लिश स्पीकिंग या इंग्लिश लर्निंग चैनल सर्च करें और सब्सक्राइब कर ले, ताकि लेटेस्ट विडियो आपको मिल जाएँ. आपके लिए YouTube घर बैठे फ्री में इंग्लिश सीखने का अच्छा तरीका हैं.

Google से सीखें इंग्लिश

गूगल का इस्तेमाल आज कौन नहीं करता. लेकिन क्या आप जानते है कि Google से भी इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं. जी हाँ, यदि आप English Kaise Sikhe के बारे में तलाश कर रहे है तो गूगल आपकी इंग्लिश सीखने में मदद करेगा. जी हां इस फीचर का नाम Google Search हैं, जिसके जरिए आप बेहतर अंग्रेजी सीखने (English Learning) में कामयाब हो सकते हैं.

गूगल सर्च आपको रोजाना इस सर्विस ये जरिए नोटिफिकेशन के रूप में इंग्लिश का नया शब्द भेजेगा. लेकिन लेकिन सबसे पहले आपको इसके लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा. सब्सक्रिप्शन लेने के बाद आपको Google की तरफ से हर दिन नए शब्दों के साथ नोटिफिकेशन मिलेगा.

Mobile Apps

आज के समय में ऐसे कई मोबाइल ऐप्स आ चुके हैं, जिनके माध्यम से कोई भी इंग्लिश सीख सकता हैं. इनमे Duolingo, Hello English और Babbel बहुत शानदार ऐप्स हैं. इन इंग्लिश सीखने वाले ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

Online English Learning Website

अगर आप घर बैठे अपनी इंग्लिश मजबूत करना चाहते है तो आज के दौर में ऑनलाइन इंग्लिश सीखने वाली वेबसाइट मौजूद है जिनके माध्यम से इंग्लिश लिखना और बोलना भी सीख सकते हैं. यही नहीं इनसे आप बोलने की प्रैक्टिस भी कर सकते हैं. इन वेबसाइट में टॉक इंग्लिश, लेट्स टॉक इन इंग्लिश, बीबीसी लर्निंग इंग्लिश आदि मौजूद हैं.

Grammar

ग्रामर एक ऐसा तरीका है जिससे आप इंग्लिश आसानी से सीख सकते हैं. एक अच्छी इंग्लिश के लिए ग्रामर को सीखना जरुरी हैं. आप ग्रामर में Tense पर थोडा ध्यान दे. इसके बाद आप अच्छे से इंग्लिश बोलना और लिखना सीख जाओगे.

इन्हें भी पढ़े:

चांद पर कौन-कौन गया है? चाँद पर जाने वालों के नाम

अंतिम शब्द:

वैसे तो इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी के तरीके कई है लेकिन जो हमने आपको बताये है उनके माध्यम से आप घर बैठे इंग्लिश बोलना व पढ़ना सीख सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि English Kaise Sikhe? से आपको कुछ जानकारी मिली होगी.

 

Mukesh Saini

Hello, मेरा नाम मुकेश सैनी हैं और मै HindiYukti.com का फाउंडर हूँ. मैंने अपने इस अपने ब्लॉग पर डिजिटल दुनियां से संबंधित जानकारी Detailed में समझाने की कोशिश की हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button