इंटरनेट

Digital Health Card क्या हैं, कैसे बनाये अपना डिजिटल हेल्थ कार्ड, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

क्या आप जानते है कि Digital Health ID Card Kya Hai?, Digital Health Card Ke Fayde क्या हैं? और Digital Health Card कैसे बनाये?

हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में Digital Health Card की शुरुआत की है. आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का उद्धेश्य एक डिजिटल हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराना हैं. यह हेल्थ कार्ड सभी भारतियों के लिए होगा.

यदि आप अपना डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड (Digital Health Card) बनाना चाहते है तो हम आपको इस पोस्ट में Digital Health ID Card के बारे में बताएँगे कि आप भी अपना डिजिटल हेल्थ कार्ड कैसे बना सकते हैं. लेकिन इससे पहले आपको यहाँ जानना होगा कि Digital Health Card Kya Hai?

Digital Health Card क्या हैं?

डिजिटल हेल्थ कार्ड प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य अभियान (PM DHM) का हिस्सा है. यह ऐसा कार्ड है जिसमें व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़ी सारी जानकारी, जैसे बीमारी, अस्पताल की पर्ची और डॉक्टर की बताई हुई दवाईया सब कुछ डिजिटल रूप से उपलब्ध होगी. इस कार्ड के साथ हर व्यक्ति को एक यूनिक नंबर दिया जाएगा जिसके माध्यम से इस सारी जानकारी को ऑनलाइन देखा जा सकेगा.

डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड में आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, डॉक्टर की विजिट और यहां तक कि आपको कौन सी दवा लिखी गई है ये सारी जानकारियां मौजूद होगी. हालाँकि यह सभी जानकारियां ऑनलाइन सर्वर पर होगी. इसलिए इसे सुरक्षित रखने के लिए डॉक्टरों और अस्पतालों को केंद्रीय सर्वर से कनेक्ट किया जाएगा और उन्हें एक्सेस के अधिकार दिए जाएंगे.

डिजिटल हेल्थ कार्ड के लिए सभी का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. इसके लिए आपको भी अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद ही इसका इस्तेमाल किया जाएगा. डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड (Digital Health ID Card) बनाने के लिए, आपके पास मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर होना चाहिए.

Digital Health Card Ke Fayde क्या हैं?

Digital Health Card का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इलाज के लिए मरीज की सारी रिपोर्ट लेकर घूमने की जरूरत नहीं है. आप अपने डॉक्टर के पास जाएंगे और वहां इस कार्ड से ही आपकी बीमारी की पूरी जानकारी उसके सामने होगी, जिसके आधार पर मरीज का इलाज किया जा सकेगा.

मान लीजिये कि आप किसी डॉक्टर या अस्पताल से इलाज कराया था और आप फिर बाद में डॉक्टर के पास जाते है तो वो आपसे आपकी रिपोर्ट मागेंगा. अगर आपके पास रिपोर्ट नहीं है या कही खो गयी है तो डॉक्टर दुबारा आपकी जाँच लिखेगा. एसा करने से आपका ज्यादा पैसा खर्च होगा.

ऐसे में रिपोर्ट नहीं होने के कारण आपको और डॉक्टर को मुश्किल हो सकती हैं. हालाँकि, अगर आपके पास डिजिटल हेल्थ कार्ड होगा तो डॉक्टर आपकी मेडिकल जानकारी देख सकता हैं. इसके बाद आपकी रिपोर्ट के आधार पर इलाज करेगा. डिजिटल हेल्थ कार्ड होने पर आप कही भी किसी भी डॉक्टर से इलाज करवा सकते हैं.

Digital Health Card कैसे बनाये, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

आपके हेल्थ का सारा डाटा एनडीएचएम (NDHM) हेल्थ रिकॉर्ड एप पर होगा. आप डिजिटल हेल्थ कार्ड ऑनलाइन अपने मोबाइल या लैपटॉप से बना सकते हैं. इस कार्ड को बनाने के लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होना चाहिए.

Digital Health Card Document

  • एक्टिव मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड नंबर

डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड (Digital Health ID Card) बनाने के लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

स्टेप 1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की वेबसाइट ndhm.gov.in को ओपेन करें.

स्टेप 2. वेबसाइट खुलने के बाद आपको पेज पर Health ID नाम से एक सेक्शन नजर आएगा। इस सेक्शन में Create Health ID पर क्लिक करें.

स्टेप 3. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां पर सामने आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे.

  • Aadhaar, I don’t have Aadhaar
  • I don’t want to use my Aadhaar for creating Health ID
  • Already have a Health ID?

आपको अपने अनुसार जो सही लगे उसे सेलेक्ट कर दें.

स्टेप 4. अगर आप आधार कार्ड से अपनी हेल्थ आईडी बनाना चाहते हैं तो पहले विकल्प पर क्लिक करें.

स्टेप 5. अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालें इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा जिसे आपको भरना होगा.

स्टेप 6. ओटीपी डालने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा. जिसमें आपसे जुड़ी जानकारी जैसे नाम, पता और अन्य चीजें मांगी जाएगी. निर्देशों के अनुसार फॉर्म को भरकर सबमिट करें.

बस, आपका काम हो जाएगा और आपकी डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड बनकर तैयार हो जाएगी.

Also Read:

ई-श्रम कार्ड कैसे बनाए

अंतिम शब्द:

हमने आपको बताया कि डिजिटल हेल्थ कार्ड क्या हैं और डिजिटल हेल्थ कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं? इसके साथ ही बताया कि डिजिटल हेल्थ कार्ड के फायदे क्या हैं? आप सभी बताये गए प्रोसेस को फॉलो करके मोबाइल या लैपटॉप से Digital Health Card बना सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button