स्टडी

चांद पर कौन-कौन गया है | Chand Par Kon Kon Gaya Hai

चांद पर कौन-कौन गया है? जी हां, इंसान चाँद पर जा चुके हैं लेकिन क्या आपको पता हैं कि आज तक Chand Par Kon Kon Gaya Hai? अगर आप गूगल से पूछते है कि चांद पर कौन गया है? तो हम आपको बताएँगे कि चांद पर कौन-कौन गया है?

पृथ्वी से देखने पर चांद बेहद ही खूबसूरत दिखाई देता है. आज चाँद से सम्बंधित कई गाने भी बन चुके हैं और हम चाँद के बारे में बचपन से सुनते आ रहे हैं. बचपन में चाँद की कहानियां भी सुनी है लेकिन यह नहीं जानते कि आज तक चांद पर कौन गया है? ऐसे में हम बहुत जिज्ञाशु है कि चांद पर कौन-कौन गया है?

हम आपको यहाँ पर जो जानकारी दे रहे है वो इंटरनेट के माध्यम से इकट्ठी किया गया हैं. खोजी गई जानकारी के मुताबिक, अब तक चांद पर 12 लोगों ने कदम रखा हैं. तो आइये विस्तार से जानते हैं कि आज तक चांद पर कौन गया है?

Chand Par Kon Kon Gaya Hai

हालांकि, आज भी सभी नील आर्मस्ट्रॉन्ग के बारे में जानते है. मगर क्या आप जानते है कि उनके अलावा 11 लोग और भी हैं, जिन्होंने चांद की जमीन पर कदम रखा है. आइए जानते हैं इन एस्ट्रोनोट्स के बारे में जो चांद पर गए हैं.

1. नील आर्मस्ट्रॉन्ग (Neil Armstrong)

20 जुलाई 1969 को चांद पर अपोलो 11 मिशन से गए नील आर्मस्ट्रांग और बज एल्ड्रिन गए थे। एक अंतरिक्ष यात्री और वैमानिक इंजिनियर नील आर्मस्ट्रांग साल 1971 में नासा (द नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) से रिटायर्ड हुए। इसके बाद उन्होंने कई बिजनेस के लिए एक कॉर्पोरेट प्रवक्ता के तौर पर कार्य किया। आर्मस्ट्रांग ने पब्लिक इंवेंट्स में अपनी बात रखी। एक साइंस सीरीज की मेजबानी की। इसके अलावा कॉलेज में पढ़ाया भी। 5 अगस्त 1930 में जन्मे आर्मस्ट्रांग का साल 2012 में 82 साल की उम्र में निधन हो गया।

2. बज एल्ड्रिन (Buzz Aldrin)

एल्ड्रिन भी अपोलो 11 मिशन पर गए थे। वह दूसरे शख्स थे, जिनके कदम चांद पर पड़े। 86 साल की उम्र में एल्ड्रिन ने साउथ पोल (दक्षिण ध्रुव) तक पहुंच कर एक रिकॉर्ड भी कायम किया। वह ऐसा करने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए। साल 2016 में इस टाइटल को हासिल करने के बाद उन्होंने का था, ‘मैने मौत को बेहद करीब देखा।’ हाल ही, एल्ड्रिन अपने बच्चों के साथ कानूनी विवाद के कारण सुर्खियों में थे। 90 वर्षीय एल्ड्रिन फ्लोरिडा में रहते हैं।

3. पेटे कॉनराड (Pete Conrad)

पेटे कॉनराड चांद पर कदम रखने वाले तीसरे शख्स थे। वह नंवबर 1969 में हुए अपोलो 12 मिशन का हिस्सा थे। साल 1973 में नासा से रिटायर्ड होने के बाद उन्होंने एक बिजनेसमैन के तौर पर काम किया। लेकिन साल 1999 में कैलिफोर्निया में उनकी मोटरसाइकिल का एक्सिडेंट हो गया, जिसमें उनकी जान चली गई। वह 69 साल के थे।

4. एलन बिन (Alan Bean)

कॉनरड के साथ अपोलो 12 के चालक दल में एलन बीन भी शामिल थे। वह चंद्रमा पर कदम रखने वाले चौथे शख्स थे। नासा से साल 1981 में रिटायर्ड होने के बाद वह एक पेंटर बन गए और उन्होंने पेंटिंग्स में अपने स्पेससूट के टुकड़े का इस्तेमाल किया। यह शख्स 86 साल की उम्र में दुनिया छोड़ कर चला गया। इसी वर्ष मई में इनका निधन हुआ था।

5. एलन शेपर्ड (Alan Shepard)

अपोलो 14 मिशन का हिस्सा रहे एलन शेपर्ड ने फरवरी 1971 में चंद्रमा की धरती पर कदम रखा था। शेपर्ड साल 1974 में नासा से रिटायर्ड हुए। इसके बाद उन्होंने बैंकिंग और रियल स्टेट में काम करना शुरू किया। उनकी मृत्यु 1998 में ल्यूकेमिया में हुई। वह 74 साल के थे।

6. एडगर मिशेल (Edgar Mitchell)

शेपर्ड के साथ अपोलो 14 मिशन पर गए एडगर मिशेल छठे शख्स थे चांद पर कदम रखने वाले। नासा से 1972 में रिटायर्ड होने के बाद उन्होंने कैलिफोर्निया में एक गैर-लाभकारी संगठन, नोएटिक साइंसेज संस्थान की मदद की, जो ईएसपी और अन्य मानसिक घटनाओं का शोध करता है। साल 2016 में फ्लोरिडा में 85 वर्षीय मिशेल की मृत्यु हो गई।

7. डेविड स्टॉक (David Scott)

अपोलो 15 क्लासिक के अंतरिक्ष यात्री डेविड स्टॉक जुलाई और अगस्त 1971 में चांद पर गए। साल 1977 में नासा से रटायर्ड होने के बाद उन्होंने लेखक के रूप में काम किया। इसके अलावा वह अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम के बारे में किताबों और डॉक्यूमेंट्रीज के लिए कंसलटेंट बन गए। स्टॉक कैलिफोर्निया के लॉस एंजिलिस में रहते हैं।

8. जेम्स इरविन (James Irwin)

जेम्स इरविन, चंद्रमा पर चलने के लिए आठवें शख्स बने। वह 1972 में नासा से रिटायर्ड हुए और ईसाई धार्मिक आउटरीच संगठन हाई फ्लाइट फाउंडेशन की स्थापना की। इरविन की मौत हार्ट अटैक से साल 1991 में हुई। वह 61 साल के थे। इस वजह से वह चांद पर जाने वालों यात्रियों में से सबसे पहले मरने वाले शख्स बन गए।

9. जॉन यंग (John Young)

अपोलो 16 मिशन पर जाकर अप्रैल 1972 को जॉन यंग चांद पर चलने वाले नौवें शख्स बन गए। 2004 मे रिटायर्ड होने से पहले उन्होंने नासा के लिए करीब 40 साल तक काम किया। इसकी वजह उनका स्पेस शटल कोलंबिया मिशन पर काम करना था। जॉन की मृत्यु इसी साल जनवरी में हुई। वह 87 साल के थे।

10. चार्ल्स ड्यूक (Charles Duke)

चार्ल्स ड्यूक भी जॉन यंग के साथ अपोलो 16 मिशन के जरिए चांद पर कदम रखे. वह चांद पर कदम रखने वाले 10वें व्यक्ति थे. ड्यूक चांद पर कदम रखने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे. उन्होंने 36 साल 201 दिन की उम्र में चांद पर कदम रखा.

11. यूजीन सेरनन (Eugene Cernan)

यूजीन सेरनन एक अमेरिकी एस्ट्रोनोट थे और उन्होंने अपोलो 17 मिशन के तहत चांद पर अपना कदम रखा. वह चांद पर कदम रखने वाले 11वें व्यक्ति थे. चांद पर अपने कदमों के निशान छोड़ने वाले आखिरी व्यक्ति भी हैं.

12. हैरिसन श्मिट (Harrison Schmitt)

हैरिसन श्मिट चांद पर जाने वालों की लिस्ट में ये 12वें व्यक्ति हैं. वह अपोलो 17 मिशन के तहत चांद पर गए थे. इस मिशन के बाद उन्होंने 1975 में नासा से रिटायरमेंट ले लिया था. उन्होंने बच्चों को यूनिवर्सिटी में पढ़ाने का काम भी किया है.

13. राकेश शर्मा (Rakesh Sharma)

13 जनवरी 1949 को पंजाब के पटियाला शहर में जन्मे राकेश शर्मा को138वें अंतरिक्ष यात्री चुना गया। राकेश शर्मा भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री हैं जिन्होंने भारत की धरती को चाँद पर से देखा हैं. राकेश शर्मा सन 2 अप्रैल, 1984 को अन्तरिक्ष यात्रा पर गए थे.

अंतिम शब्द

हमने आपको यहाँ पर बताया कि सबसे पहले चांद पर कौन-कौन गया है? (Chand Par Kon Kon Gaya Hai). हमने यहाँ पर यह भी बताया हैं कि चांद पर जाने वाले पहले भारतीय कौन हैं? हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी ज्ञानवर्धक लगी होगी हैं.

Mukesh Saini

Hello, मेरा नाम मुकेश सैनी हैं और मै HindiYukti.com का फाउंडर हूँ. मैंने अपने इस अपने ब्लॉग पर डिजिटल दुनियां से संबंधित जानकारी Detailed में समझाने की कोशिश की हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button